Diesel Price / डीजल की कीमतों में 20 पैसे की गिरावट

Zoom News : Aug 19, 2021, 07:30 PM

डीजल की दर गुरुवार को लीटर के हिसाब से 20 पैसे के माध्यम से घटने में बदल गई - दूसरे दिन सीधे छूट का दिन, हालांकि पेट्रोल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं।

दिल्ली में डीजल की दर घटकर ₹89.67 प्रति लीटर से घटकर ₹89.47 प्रति लीटर हो गई, जो सरकारी तेल संगठनों के माध्यम से दर अधिसूचना के अनुरूप है।


छूट बुधवार को इसी तरह की कमी के निचले हिस्से में आती है। बुधवार की तरह ही गुरुवार को पेट्रोल के रेट में संशोधन नहीं किया गया। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर रही। दर में कमी दुनिया भर में तेल के खर्चों के अपने निम्नतम स्तर पर गिरने के कारण होती है, क्योंकि मई के बाद अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि यह महीनों के भीतर संपत्ति की खरीद को कम करने, वस्तुओं को नुकसान पहुंचाने और डॉलर को उठाने के लिए सेट में बदल गया है।

जहां ब्रेंट 2.13 डॉलर गिरकर 66.10 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, वहीं वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 2.39 डॉलर गिरकर 63.07 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।


भारत अपनी तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर 85 के करीब है और इसलिए वैश्विक तेल खर्चों के लिए स्थानीय गैसोलीन की कीमतों को बेंचमार्क करता है। डीजल की कीमतों में बुधवार की छूट कीमतों में यथास्थिति के 33 दिनों के बाद आई है क्योंकि तेल कंपनियों ने मॉडरेशन कवरेज के रूप में जाना जाता है, जिसके लिए अब उपभोक्ताओं को कीमतों में तीव्र अस्थिरता से गुजरना नहीं पड़ता है।


संयोग से, यह प्रतिष्ठा संसद के परामर्श के साथ मेल खाती है जिसमें प्रतियोगिता की घटनाओं ने विभिन्न समस्याओं पर अधिकारियों को आकर्षित करने का प्रयास किया जिसमें गैसोलीन खर्च में वृद्धि शामिल है।


पेट्रोल और डीजल की दर 17 जुलाई को समापन वृद्धि में बदल गई। इससे पहले, पेट्रोल की दर चार मई और 17 जुलाई के बीच ₹11.44 प्रति लीटर के माध्यम से विस्तारित हो गई थी। डीजल की लागत लंबे समय तक ₹9.14 के माध्यम से पारित हुई थी। इस अवधि की अवधि के लिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER