देश / TCS रूरल एरिया में डिजिटल टीचर्स करेगी तैयार, लॉन्‍च किया 15 दिन का फ्री कोर्स

News18 : Sep 06, 2020, 06:46 AM
नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के डर से पेरेंट्स अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने से कतरा रहे हैं। ऐसे में टीचर्स को ऑनलाइन क्‍लास (Online Classes) लेनी पड़ रही है। इससे बड़ी संख्‍या में और खास तौर पर ग्रामीण इलाके (Rural Area) के टीचर्स को अपने तकनीकी कौशल (Technical skills) को लेकर अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ रहा है। तमाम राज्‍य सरकारों ने भी ऑनलाइन क्‍लासेस अनिवार्य कर दी हैं। इस समस्‍या को देखते हुए आईटी कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (TCS) की स्‍ट्रैटजिक यूनिट टीसीएस आईओएन ने टीचर्स डे पर 'करियर एज डिजिटल टीचर' (Digital Teacher) नाम से खास कार्यक्रम पेश किया है।


टीचर्स कर सकते हैा 15 दिन का फ्री डिजिटल कोर्स, देने होंगे रोज 1 से 2 घंटे

टीसीएस के इस कार्यक्रम के तहत टीचर्स बिना कोई शुल्‍क दिए यानी मुफ्त 15 दिन का डिजिटल कोर्स (Free Digital Course) कर सकते हैं। इससे उनको डिजिटल कौशल बढ़ाने में मदद मिलेगी। उनके लिए डिजिटल टींचिंग आसान बनाने को टीसीएस आईओएन ने 'करियर एज-डिजिटल टीचर' को विशेष रूप से तैयार किया है। टीचर्स को 15 दिन के इस कोर्स में रोज 1 से 2 घंटे देने होंगे। इससे उनके रोजमर्रा के कामकाज में भी रुकावट नहीं आएगी। यह कोर्स शिक्षकों को डिजिटल एजुकेशन के मौजूदा साधनों की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करके नई टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाएगा।

कोर्स और टेस्‍ट पूरा करने वाले टीचर्स को मिलेगा डिजिटल टीचर का सर्टिफिकेट

टाटा कंसल्‍टेंसी की इस योजना में छात्रों का डिजिटल एग्‍जाम लेने के लिए जरूरी टेक्‍नोलॉजी को भी शामिल किया गया है। इस ऑनलाइन कोर्स को कहीं से भी कभी भी किया जा सकता है। इसके लिए स्‍मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट जैसा कोई एक डिवाइस काफी होगा। कोर्स और फिर इसके टेस्ट को पूरा करने वाले शिक्षकों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जो उन्हें 'डिजिटल टीचर' के रूप में सम्मानित करेगा। ये प्रोग्राम हाल में घोषित की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुताबिक तैयार किया गया है। इसमें टीचर्स के विकास और सीखने व सिखाने के पारंपरिक तरीकों के साथ टेक्‍नोलॉजी को जोड़ने पर जोर दिया गया है।

'ये टीसीएस की ओर से शिक्षक दिवस पर टीचर्स के लिए खास तोहफा है'

टीसीएस आईओएन (TCS ION) के ग्लोबल हेड वेंगुस्वामी रामास्वामी ने कहा कि टीचर्स डे (Teachers' Day) पर शिक्षकों के लिए यह मुफ्त कोर्स शुरू करते हुए हमें ख़ुशी हो रही है। ये टीचर्स को हमारी तरफ से शिक्षक दिवस का तोहफा है। हमारा मानना है कि पारंपरिक कक्षाओं (Traditional Classes) और वीडियो सत्र (Video Sessions) से आगे बढ़ने का समय आ चुका है। हमें डिजिटल उपकरणों का इस्‍तेमाल करना चाहिए, जिससे टीचर्स टीचिंग में नई टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करने में झिझकें नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER