Bihar Politics / नीतीश सरकार के फ्लोर टेस्ट पर चर्चा शुरू, तेजस्वी बोले- नीतीश तो दशरथ हैं, पहचानें कैकयी कौन?

Zoom News : Feb 12, 2024, 02:15 PM
Bihar Politics: बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास हो गया है। पहले इसे ध्वनिनमत से पास किया गया लेकिन फिर तेजस्वी यादव की आपत्ति पर वोटिंग कराई गई। इसके बाद स्पीकर को हटाने के लिए 'हां' के पक्ष में 125 वोट और 'ना' के पक्ष में 122 वोट पड़े। विधानसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद सदन में तेजस्वी यादव उठे और नीतीश कुमार पर पूरी ताकत से हमला किया। इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि मैं इस नई सरकार के खिलाफ खड़ा हूं। मैं 9 बार शपथ लेकर इतिहास रचने के लिए सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

"नीतीश कुमार रामायण के दशरथ के समान"

तेजस्वी यादव ने इस दौरान कहा कि यह अपने आप में इतिहास है कि इन्होंने एक ही टर्म में तीन-तीन बार मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है। उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार रामायण के राजा दशरथ के समान हैं। नीतीश कुमार ने मुझे अपना बेटा माना है। तेजस्वी ने कहा कि दशरथ ने भगवान राम को वनवास भेजा था और नीतीश कुमार ने मुझे जनता के बीच में भेजकर उनकी बात सुनने और काम करने के लिए भेजा है। हम आपको (सीएम नीतीश कुमार) अपने परिवार का सदस्य मानते हैं। हम समाजवादी परिवार से हैं... जो आप झंडा ले कर चले थे कि मोदी को देश में रोकना है, अब आपका भतीजा ये झंडा उठा कर मोदी को बिहार में रोकने का काम करेगा।

"आखिर ऐसी क्या मजबूरी थी"

इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार ने हमें पहले भी आशीर्वाद दिया था कि अब यही आगे बढ़ाएगा। हम मानते हैं कि हम वनवास नहीं आए हैं। नीतीश जी ने हमें कहा था कि बीजेपी वाले ईडी-सीबीआई लगाकर फंसाने का काम करते हैं। तेजस्वी ने नीतीश से सवाल किया कि आखिर ऐसी क्या मजबूरी थी कि आपको ये निर्णय लेना पड़ा। आपने बोला था कि आपने एनडीए को इसलिए छोड़ा था क्योंकि हमारी पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया था। आपने कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट करना है। 

इधर, आरजेडी के तीन विधायक चेतन आनंद, प्रह्लाद यादव और नीलम देवी सत्ता पक्ष के खेमे में बैठे हैं। वहीं, जेडीयू के 2 विधायक बीमा भारती और दिलीप राय विधानसभा नहीं पहुंचे हैं। बीजेपी के 3 विधायक मिश्री लाल यादव, रश्मि वर्मा और भगीरथी देवी भी नहीं आईं हैं।

स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बाद फिर CM नीतीश कुमार सदन में विश्वास मत पेश करेंगे। इसके बाद पक्ष और विरोध में विधायक वोटिंग करेंगे।

तेजस्वी यादव बोले- भाजपा भारत रत्न का सम्मान नहीं करती

तेजस्वी ने कहा कि भाजपा भारत रत्न का सम्मान नहीं करती। डीलिंग करती है। इसलिए इसने कर्पूरी जी को भारत रत्न दिया। हम लोग घबराते नहीं हैं, संघर्ष करते हैं। मुख्यमंत्री कहते हैं कि क्रेडिट ले रहा है। मेरा विभाग, मेरा मंत्री तो क्रेडिट क्यों न लें। जो काम होगा उसका क्रेडिट न लें।

तेजस्वी ने पूछा- क्या मोदीजी की गारंटी वाले बताएंगे, सीएम पलटेंगे या नहीं

तेजस्वी ने सदन में कहा- मोदी जी की गारंटी मजबूत वाली है। क्या मोदी जी गारंटी लेंगे कि नीतीश जी पलटेंगे कि नहीं। खैर हमको चिंता नहीं है। आपलोगों की खूब जोड़ी है। लगे रहिए। नीतीश जी एक बार बता तो देते कि नहीं रहना चाहते। कम से कम बुला कर एक बार बोल देते। हम आपको कभी कुछ कहे हैं। अच्छे पल को हम जीवन भर मन में संजो कर रखे हैं। हमारे मंत्रियों से दिक्कत थी तो बाहर से समर्थन दे देते। कोइ आपको हिला नहीं सकता था। हम आपको अपना परिवार से मानते हैं। जो आप झंडा लेकर चले थे कि मोदी को देश में रोकेंगे। आपका भतीजा आज ऐलान करता है कि मोदी को बिहार में रोकेंगे।

तेजस्वी बोले- जो कोई नहीं कर पाया, वो हमने किया 

हम नीतीश का मन लगाने के लिए साथ नहीं आए थे। हम काम करने के लिए साथ आए थे। जो असंभव था, उसे हमने संभव किया। मुझे कहते थे अपने बाप के पास से नौकरी लाएगा। हमने कर के दिखाया। मुझे विपक्ष में आने की खुशी है। 17 महीने में देश में जो किसी सरकार ने नहीं किया, वो हमने कर के दिखाया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER