लाइफस्टाइल / पार्लर जानें का नहीं है समय तो परेशान न हों, करवा चौथ पर इन घरेलू नुस्खों से लाएं चेहरे पर निखार

AMAR UJALA : Oct 16, 2019, 08:25 PM

लाइफस्टाइल डेस्क | घरेलू महिलाओं को अक्सर काम की वजह से पार्लर जाने का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसे में त्योहारों के मौसम में चेहरे पर चमक बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि कुछ ऐसे विकल्प की तलाश की जाए जो आसान भी हों और कम समय में चेहरे पर निखार भी ले आएं। तो महिलाओं की इसी समस्या को ध्यान में रखकर आज हम ले कर आएं है कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिसे आजमाकर वो पा सकती हैं पार्लर जैसा ग्लो वो भी घर बैठे। तो आइए जानें क्या है वो नुस्खा....

मसूर की दाल का पैक

खाने के लिए तो आपने बहुत बार मसूर की दाल बनाई  होगी। लेकिन आज हम आपको मसूर की दाल का पैक चेहरे पर लगाने के बारे में बता रहे हैं। इसे बनाना  बेहद आसान है। बस थोड़ी सी मसूर की दाल को कच्चे दूध या पानी में कुछ घंटो के लिए भिगों दे। जब ये अच्छे से फूल जाएं तो इसे दूध में पीस ले और चाहें तो थोड़ा सा केसर भी मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब ये पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाने में ये पैक बहुत मददगार है।

नींबू और शहद

शहद और नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। नींबू जहां चेहरे पर जमी गंदगी की हटाने का काम करेगा। वहीं शहद त्वचा को माइश्चर देगा। कुछ देर चेहरे पर मसाज करके ऐसे ही छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से धो लें। इस आसान से उपाय से आपका चेहरा दमक उठेगा।

चारकोल का पैक

1/2 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल, 1चम्मच दही।  इन सारी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें। अब जब यह पेस्ट बन जाए तब इसे अपने चेहरे पर फ़ेस मास्क की तरह लगगा लें। इस पेस्ट को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। चेहरे पर ग्लो लाने का ये अच्छा विकल्प है। 

दही का पैक

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो दही और बेसन का पैक सबसे कामयाब नुस्खा है। एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और दही का प्रयोग करके पैक बना लें और इसे चेहरे और गले पर लगाएं। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे पानी से धो ले। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरा दमक उठेगा।