Surya Grahan 2022 / सूर्य ग्रहण के बाद ये 5 काम नहीं किए तो नहीं खत्म होगा प्रभाव, स्नान है सबसे जरूरी

Zoom News : Oct 25, 2022, 06:40 PM
Solar Eclipse: साल का आखिरी सूर्यग्रहण खत्म हो चुका है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सूर्य ग्रहण अशुभ घटना है और इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. सूर्य ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए न सिर्फ ग्रहण के समय बल्कि ग्रहण खत्म होने के तुरंत बाद भी कुछ काम करने बेहद जरूरी हैं. नहीं तो सूर्य ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन में मुश्किलें ला सकता है.

सूर्यग्रहण के बाद ये 5 काम जरूर करें:-

स्नान सबसे जरूरी

सूर्यग्रहण समाप्त होने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए. स्नान करते समय पानी में गंगाजल मिलाने से ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों का असर खत्म हो जाता है.  स्नान के बाद साफ वस्त्र धारण करने चाहिए.

गंगाजल का छिड़काव करें

सूर्य ग्रहण की समाप्ति घर में गंगाजल का छिड़काव करें. पूजा स्थान को गंगाजल से शुद्ध करें. देवी-देवताओं की प्रतिमाओं पर गंगाजल छिड़कें. ऐसा करने से ग्रहण का नकारात्म प्रभाव खत्म होता है.

गंगाजल को शुद्ध करें

इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि सूर्यग्रहण के बाद गंगाजल को भी शुद्ध करना होता है. इसके लिए गंगाजल में तुलसी की पत्तियां डाल दें.

दान जरूर करें

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद दान करना बहुत शुभ माना गया है, विशेष तौर पर तिल और चने की दाल का दान करना. मान्यता है कि तिल और चने का दान करने से जीवन की समस्त मुश्किरों से छुटकारा मिल सकता है.

घर में झाड़ू-पोछा लगाएं

सूर्य ग्रहण के बाद घर में झाड़ू-पोछा जरूर लगाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से ग्रहण की नाकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER