Basant Panchami 2022 / बसंत पंचमी पर आज जरूर करें ये 5 काम, मिलेगा मां सरस्वती का आशीर्वाद; पढ़ाई में हमेशा रहेंगे अव्वल

Zoom News : Feb 05, 2022, 09:00 AM
माघ शुक्ल की पंचमी यानि बसंत पंचमी आज मानाई जा रही है. विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त आज पूरे दिन है. हालांकि पूजन के लिए सूर्योदय से मध्याह्न तक का समय उत्तम माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आज सिद्ध-साध्य योग, बुधादित्य योग और केदार योग के विशेष संयोग बन रहे हैं. बुधादित्य योग छात्रों के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है. ऐसे में जानते हैं कि मां सरस्वती को कौन सी 5 चीजें अर्पित करने से विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद मिलेगा. 

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को अर्पित करें ये 5 चीजें (Basant Panchami Puja Vidhi)

-शास्त्रों के मुताबिक बसंत पंचमी पर पीले रंग का विशेष महत्व है. ऐसे में पीले रंग के वस्त्र पहनकर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. 

-सुबह स्नान के बाद माता की प्रतिमा स्थापित करने के बाद उन्हें पीले रंग का वस्त्र अर्पित करें. ऐसा करने से मां सरस्वती से विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

-मां सरस्वती को सफेद और पीले रंग का फूल बेहद प्रिय है. ऐसे में पूजा के दौरान उन्हें इस तरह के फूल जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से मां सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

-मां सरस्वती विद्या और ज्ञान की देवी हैं. ऐसे में माता को पुस्तक और कलम जरूर जरूर अर्पित करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है. जिससे बुध ग्रह से संबंधित दोष दूर होते हैं. साथ ही शिक्षा में सफलता मिलती है. 

-माता सरस्वती की पूजा के दौरान उन्हें पीले रंग का भोग और पीले रंग का चंदन अवश्य अर्पत करना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं. साथ ही गुरु ग्रह भी मजबूत होता है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER