BASANT PANCHAMI / अगले 24 घंटों में कर लें ये महाउपाय, पढ़ाई से लेकर नौकरी तक सभी में मिलेगी जबरदस्‍त सफलता

Zoom News : Feb 04, 2022, 10:22 PM
छात्रों, कला साधकों, करियर में खूब तरक्‍की पाने के इच्‍छुक लोगों के लिए सरस्वती पूजा यानी कि बसंत पंचमी का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. विद्या की देवी मां सरस्‍वती की पूजा-अर्चना करके उनकी कृपा पाने के लिए यह दिन साल का सबसे खास दिन होता है. 

शिक्षा और करियर में तरक्‍की के लिए मां सरस्‍वती का आर्शीवाद बहुत जरूरी है. उन्‍हीं की कृपा से व्‍यक्ति को एकाग्रता और बुद्धिमत्‍ता मिलती है, जिससे वह जीवन की हर परीक्षा में सफल होता है. यदि बसंत पंचमी के दिन वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष में बताए गए ये उपाय कर लिए जाएं, तो जीवन में कोई भी सफलता पाना नामुमकिन नहीं होगा. इस साल बसंत पंचमी कल यानी कि 5 फरवरी, शनिवार को मनाई जाएगी. 

सरस्वती पूजा 2022 सफलता के लिए वास्तु उपाय

- बसंत पंचमी के दिन अपने स्‍टडी रूम में मां सरस्वती की तस्‍वीर ऐसी जगह लगाएं, जहां से पढ़ते या काम करते समय मां सरस्‍वती की तस्‍वीर सामने दिखे. मां सरस्‍वती की मूर्ति स्‍टडी टेबल पर भी रख सकते हैं. इससे तेजी से एकाग्रता और बुद्धिमत्‍ता बढ़ती है और हर परीक्षा-इंटरव्‍यू में सफलता मिलती है. 

- पढ़ने या काम करने की जगह पर कोई वास्‍तु दोष है तो उसे सरस्‍वती पूजा के दिन दूर कर लें. इससे मिलने वाले फल की सकारात्‍मकता कई गुना बढ़ जाती है. जैसे- दीवार और स्‍टडी टेबल के बीच पर्याप्‍त दूरी न होना बड़ा वास्‍तु दोष है. 

- नौकरी खोज रहे लोग या नौकरी के लिए परीक्षा-इंटरव्‍यू की तैयारी कर रहे लोग उत्तर दिशा में बैठकर अध्‍ययन करें. इससे जल्‍दी ही अच्‍छी नौकरी मिल जाएगी. 

- स्टडी रूम पश्चिम में नैऋत्य दिशा में होना सबसे शुभ माना गया है. इसके अलावा कमरे का रंग हल्का सफेद या हल्का क्रीम होने से एकाग्रता बढ़ती है. 

- यदि लक्ष्‍य पाने में मुश्किलें आ रही हों तो सरस्वती पूजा के दिन अपने लक्ष्‍यों को एक बड़ी कार्डशीट पर लिखकर विजन बोर्ड बनाकर कमरे में लगाएं. इससे आपको खुद ब खुद अपने लक्ष्‍य की ओर बढ़ने के रास्‍ते मिलते जाएंगे. 

- कोशिश करें कि आपकी स्टडी टेबल चौकोर न होकर आयताकार हो और टेबल साफ-सुथरी व्‍यवस्थित हो. इस तरह काम करने या पढ़ाई करने से सकारात्‍मकता बढ़ती है. 

- पढ़ाई या काम करते समय मुंह हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए. साथ ही आपकी पीठ दीवार से सटी होनी चाहिए. इससे जल्‍दी सफलता मिलती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER