International Yoga Day 2020 / योग करते वक्त अनजाने में कहीं आप तो नहीं करते ये बड़ी गलतियां?

AajTak : Jun 21, 2020, 07:39 AM
International Yoga Day 2020: योग के फायदों को लोगों तक पहुंचाने के लिए 21 जून को हर साल अतंरराष्ट्रीय योग दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहने के लिए लोग योग का सहारा लेते हैं। हालांकि, योग करते वक्त अगर कोई गलती हो जाए तो ये फायदे से ज्यादा हमें नुकसान दे सकता है। आइए इसी कड़ी में आपको बताते हैं कि आमतौर पर योग करते वक्त लोग क्या गलती करते हैं।

1। योग से पहले भोजन- योग करने से लगभग 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ भी खाने से बचें। क्योंकि अगर आप खाना खाकर योग करते हैं तो आपको शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है। जी मिचला सकता है और उल्टी भी आ सकती है। दरअसल, शरीर को खाना डाइजेस्ट करने मे काफी एनर्जी लगती है, जिसके कारण आपको योग करते समय थकावट का एहसास हो सकता है।

2। चोट लगने पर योग- अगर आपके शरीर में किसी तरह की कोई चोट हो और आपको योग की किसी भी मुद्रा को करने में तकलीफ महसूस होती है तो इसकी जानकारी अपने योग टीचर को जरूर दें।

3। योग में गैजेट का इस्तेमाल- योग करते समय जरूरी है कि आप अपना पूरा ध्यान बाकी चीजों से हटाकर सिर्फ अपनी योगासन पर ही लगाएं। मोबाइल को क्लास में लेकर ना जाएं। क्योंकि इससे आपका ध्यान भटकता रहेगा।

4। गलत कपड़ों का चुनाव- योग का अभ्यास करने के लिए सही ढंग के कपड़ों का चुनाव करें। योग करते समय अगर आपके कपड़े टाइट, या कम पसीना सोखने वाले हुए, तो आपका ध्यान योग में कम कपड़ों पर ही लगा रहेगा।

5। योग के दौरान बातचीत- यूं तो अपनी क्लास के लोगों से बात करना एक अच्छी आदत होती है। लेकिन योग क्लास में जितना हो सके कम बात करें। क्योंकि इससे आपका ध्यान तो भटकेगा ही साथ ही बाकी लोग भी अपने योग में ध्यान नहीं दे पाएंगे।

6। किन चीजों की जरूरत- योग क्लास में तौलिए या रूमाल को साथ लेकर जाएं। ताकि पसीना आने पर आप पसीने को साफ कर सकें। याद रखें कि यह कपड़ा बेहद साफ-सुथरा होना जरूरी है।

7। जोश में योगासन- उत्साह में आकर किसी मु्द्रा को जबरदस्ती करने की कोशिश ना करें। इससे आपके शरीर में एंठन हो सकती है। बल्कि धीरे-धीरे समय लेकर करने की कोशिश करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER