देश / क्या आप जानते हैं कि ये लोकप्रिय ब्रांड्स वास्तव में चीनी हैं?

Zee News : Sep 19, 2020, 06:55 AM
नई दिल्ली: LAC पर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी के माहौल के चलते सामान और ब्रांड्स को लेकर चिंता बढ़ गई है। हमारे देश में कुछ ब्रांड्स काफी लोकप्रिय हैं लेकिन कई लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि इनमें से कुछ टॉप सेलिंग ब्रांड वास्तव में चीनी स्वामित्व वाले (Chinese owned) हैं। इन ब्रांड्स पर चीन का मालिकाना हक है। हम यहां 5 ऐसे ऐसे लोकप्रिय ऐप्स और ब्रांड्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें चीन की हिस्सेदारी है या यूं कहें कि इन ब्रांड्स और ऐप्स पर ड्रैगन का स्वामित्व है।  


मोटोरोला (Motorola)

साल 2014 में, चीन के Lenovo ग्रुप ने 2।91 बिलियन डॉलर का पेमेंट करके गूगल इंक (Google Inc) से मोटोरोला हैंडसेट यूनिट का अधिग्रहण कर लिया था। इसके बाद Google ने साल 2012 में 12।5 बिलियन डॉलर में आइकॉनिक स्मार्टफोन ब्रांड और उसके बेशकीमती पेटेंट पोर्टफोलियो (Prized Patent Portfolio) का अधिग्रहण किया था। हालांकि लेनोवो (Lenovo ) डील के तहत, सर्च इंजन गूगल ने मोटोरोला के पेटेंट में अपनी एक हिस्सेदारी रखी थी। 


एमजी मोटर (MG Motor)

एमजी मोटर्स भी भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी बढ़त बनाती जा रही है। जानकर हैरानी होगी कि एमजी मोटर SAIC मोटर UK की एक सहायक कंपनी है लेकिन इसमें भी चीन की हिस्सेदारी है। यानी इस कंपनी पर भी चीन का मालिकाना हक है। 

रायट्स गेम्स (Riot Games)

यदि आप एक गेमर हैं या यू कहें कि मोबाइल पर गेम खेलने के शौकीन हैं तो यकीनन आप Riot Games के बारे में भी जानते ही होंगे। गेमर्स ही नहीं बल्कि जो गेम खेलने में रुचि भी नहीं रखते वे लीग ऑफ लीजेंड्स गेम से वाकिफ होंगे। यह वीडियो गेम की दुनिया में काफी लोकप्रिय है। चीन की कंपनी टेनसेंट (Tencent) ने साल 2011 में Riot Games पर भी अपना मालिकाना हक हासिल किया था। ऐसे में यह भी चीन का ब्रांड है।


जनरल इलेक्ट्रिक के उपकरण डिवीजन (GE Electric appliances)

चीन की कंपनी हायर (Haier) ने 2019 में जनरल इलेक्ट्रिक के उपकरण डिवीजन (General Electric's appliance division) का अधिग्रहण किया था। इस डील के बाद Haier को रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, कपड़े धोने और ड्रायर बनाने के कारोबार में भी शामिल किया गया था। 

पबजी मोबाइल (PUBG Mobile)

पबजी ऐप भारत में बैन हो गया है। बहरहाल, यहां बात हो रही है पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) को लेकर। इस सवाल का जवाब बहुत सीधा नहीं है। PlayerUnknown's Battlegrounds को PUBG के नाम जाना जाता है। यह एक मल्टीप्लेयर गेम है जो दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल (Bluehole) सहायक PUBG कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया गया है। हालांकि, PUBG मोबाइल का निर्माण ब्लूहोल कंपनी ने नहीं किया है, इसमें चीन की कंपनी Tencent गेम की 1।5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER