दुनिया / एक दिन में हफ्तेभर जितना अल्कोहल पी जाता था: मां के निधन को लेकर प्रिंस हैरी

Zoom News : May 22, 2021, 09:09 AM
लंदन: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने 1997 में पेरिस में हुई कार दुर्घटना में अपनी मां प्रिंसेज डायना के निधन के बाद शराब की तलब, नशीले पदार्थों के सेवन के बारे में सोचने और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार होने के बारे में खुलकर बात की है.

परिवार की तरफ से नजरअंदाज कर दिया गया

हैरी ने अमेरिकी टॉक शो की मेजबान ओप्रा विनफ्रे के साथ एप्पल टीवी के लिये बनाई गई एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज में आरोप लगाया कि जब उनकी पत्नी मेगन मर्केल सोशल मीडिया पर उत्पीड़न के बीच आत्महत्या के बारे में सोच रही थीं, तो ब्रिटेन के शाही परिवार ने उसे 'पूरी तरह नजरअंदाज' कर दिया था. पिछले साल शाही परिवार को छोड़कर अमेरिका के कैलिफॉर्निया में बसने वाले हैरी (36) ने कहा, 'मैं पूरी तरह असहाय महसूस कर रहा था. मुझे लगा कि मेरा परिवार मदद करेगा, लेकिन हरेक सवाल, अनुरोध, चेतावनी आदि पर केवल चुप्पी साधी गई या पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया गया.'

28-32 की उम्र जीवन के बुरे सपने की तरह

उन्होंने कहा, 'हमने चीजें पटरी पर लौटने की उम्मीद से चार साल गुजार दिये. हमने वहां साथ रहने के लिये जो कुछ संभव था, वह किया और अपना काम करते रहे.' 'द मी यू कान्ट सी' नामक इस सीरीज के लिये ओप्रा विनफ्रे से बात कहते हुए हैरी ने 28 से 32 साल के बीच के अपने जीवन को बुरा सपना करार दिया, जिसमें उन्होंने अवसाद और तनाव का सामना किया था.

बुरी तरह से टूट गए थे प्रिंस हैरी

उन्होंने कहा, 'मैं मानसिक रूप से टूट चुका था. मुझे शराब पीने और नशीले पदार्थों के सेवन की तलब रहती थी. मुझे वह सब कुछ करने की तलब रहती थी, जिनसे मैं पहले की तरह हल्का महसूस कर सकूं.' हैरी ने खुलासा किया कि वह सप्ताह में एक बार शुक्रवार या शनिवार की रात को शराब जरूर पीते थे. उन्होंने कहा कि वह आनंद के लिये नहीं बल्कि अपनी मां को खोने का दर्द भुलाने के लिये ऐसा करते थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER