देश / इजरायल के साथ मिलकर DRDO ने बनाई मिसाइल, पलक झपकते ही कर देगी लक्ष्य को नष्ट

Zoom News : Dec 24, 2020, 09:01 AM
भारत ने बुधवार को मध्यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल एमआरएसएएम मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल किसी भी मिसाइल, लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, ड्रोन, निगरानी विमानों को 70 किमी के दायरे में गिराने में पूरी तरह सक्षम है। दिलचस्प बात यह है कि डीआरडीओ ने इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर मिसाइल विकसित की है।

दरअसल, बुधवार को दोपहर 3:52 बजे ओडिशा के चांदीपुर के नियंत्रण रेखा -3 से इस मिसाइल का परीक्षण किया गया। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह एक साथ 360 डिग्री घूमकर हवा में एक साथ आने वाले कई लक्ष्यों या दुश्मनों पर हमला कर सकता है। यह पलक झपकते ही लक्ष्य को नष्ट कर देगा।

परीक्षण के दौरान, एक मानवरहित हवाई वाहन, बंशी को पहले हवा में उड़ाया गया, जिसे एमआरएएमएएम ने टक्कर मार दी। MRSAM भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है। बताया गया है कि यह मिसाइल भारतीय सेना में शामिल होने के बाद रक्षा बलों की लड़ाकू प्रभावशीलता को मजबूत करेगी।

खबरों के मुताबिक, पूरे मिशन के दौरान लॉन्च से लेकर समुद्र में डूबने तक विभिन्न राडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिको उपकरणों की निगरानी की गई थी। एक अधिकारी ने कहा कि परीक्षण से पहले, बालासोर जिला प्रशासन, डीआरडीओ के परामर्श से अस्थायी रूप से निकटतम आश्रय केंद्रों में लॉन्च पैड के 2.5 किमी के आसपास के क्षेत्र में लगभग 8000 लोगों को मिला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER