देश / DRDO ने पिनाका रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, भारत ने बढ़ाई ताकत

Zoom News : Nov 05, 2020, 06:57 AM
Delhi: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा ओडिशा तट से पिनाका रॉकेट प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इस दौरान, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने कहा कि लगातार छह रॉकेट गिराए गए और परीक्षण के दौरान यह लक्ष्य को पूरा करने में सफल रहा। DRDO के ट्वीट में कहा गया, "DRDO के माध्यम से विकसित पिनाका रॉकेट प्रणाली का बुधवार को ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।"

वहीं, परीक्षण के बाद DRDO ने कहा कि पिनाका रॉकेट प्रणाली का उन्नत संस्करण मौजूदा पिनाका MK-I की जगह लेगा। वे वर्तमान में उत्पादित किए जा रहे हैं। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि यह रॉकेट अत्याधुनिक दिशात्मक प्रणाली से लैस है, जिसकी वजह से यह लक्ष्यों को सटीक रूप से पहचानने और उन्हें हिट करने में सक्षम है

पिनाका को पुणे स्थित डीआरडीओ प्रयोगशाला, आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इस रॉकेट की रेंज लगभग 37 किमी है। पिछले दो महीनों में, भारत ने सतह से सतह पर सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस और विकिरण-रोधी मिसाइल रुद्रम -1 सहित कई मिसाइलों का परीक्षण किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER