स्वास्थ्य / रोजाना पीते हैं चाय तो खुश हो जाइए, शोध के अनुसार चाय पीने से होता है दिमाग तेज

AMAR UJALA : Sep 14, 2019, 04:03 PM

रोज सुबह चाय पीने से शरीर में ताजगी आ जाती है और काम करने में आलस नहीं आता है। अब यह बात शोध में भी प्रमाणित हो गई है कि चाय का सेवन करने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। 

वैसे तो सर्दी-जुकाम में चाय का सेवन करने के लिए कहा जाता है। लेकिन नियमित रूप से चाय पीने से सेहत को नुकसान होता है, ऐसा कहा जाता है। इसके बावजूद रोज चाय पीने वालों का आलस चाय से ही भागता है। अब शोध में भी इस बात को प्रमाणित कर दिया गया है कि चाय पीने से सोचने समझने और सीखने, सवाल हल करने में आसानी होती है।

शोध में यह पाया गया कि जो लोग रोजाना चाय पीते हैं उनमें चाय न पीने वालों की तुलना में सीखने, निर्णय लेने, ध्यान लगाने की क्षमता ज्यादा होती है। जर्नल एजिंग में प्रकाशित अध्ययन में 36 व्यक्तियों के न्यूरो इमेजिंग डाटा का परीक्षण किया गया। इस शोध में पहली बार चाय से दिमाग पर होने वाले सकारात्मक प्रभाव का पता चला है। रोजाना चाय पीने से दिमाग को उम्र के साथ होने वाले प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है।

 शोध में करीब साठ साल के बुजुर्गों को शामिल किया गया और उनकी दिनचर्या से जुड़े डाटा को इकट्ठा करके उसका अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने पिछले 25 साल तक चाय पी थी उनके दिमाग के क्षेत्रों पर ज्यादा बेहतर संपर्क दिखा।