देश / त्योहारी सीजन में इस बार सस्ते हुए ड्राई फ्रूट्स, जाने नये भाव

Zoom News : Oct 23, 2020, 04:24 PM
नई दिल्ली: दशहरा, दिवाली जैसे ही काजू, बादाम और किशमिश अक्सर महंगे हो जाते हैं, लेकिन इस बार त्योहारी सीजन में ड्राई फ्रूट्स सस्ते हो गए हैं। कोरोनावायरस महामारी के कारण मांग में भारी गिरावट के कारण, पिछले कुछ महीनों से उनकी कीमत में गिरावट जारी है। त्योहारों पर आमतौर पर सूखे मेवों की मांग बढ़ जाती है, लेकिन इस बार नवरात्रि, दशहरा और दिवाली के मौसम के दौरान ग्राहक दुकानों से दूर हैं।

मूल्य वर्ष की शुरुआत से गिर गया

बाजार के रुझानों पर हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस की एक परीक्षा में पता चला कि इस साल जनवरी से अक्टूबर के बीच ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है और कीमतों में काफी कमी आई है।


काजू और किशमिश सस्ते हो जाते हैं

जो काजू जनवरी में 800 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा था, वह अक्टूबर में 650 रुपये तक नीचे है। इसी तरह, किशमिश की कीमत भी 240 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 220 रुपये हो गई है।

डिलीवरी की तारीख भी कम हो गई

जनवरी में तारीख भी 300 रुपये प्रति माह से घटकर अक्टूबर में 280 रुपये हो गई है। हालांकि अंजीर की कीमत बढ़ गई है। वर्तमान में यह 750 रुपये से बढ़कर 800 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

अखरोट और बादाम के दाम गिरे

अखरोट जनवरी में 850 रुपये के करीब बिक रहा था, जो अक्टूबर में घटकर 600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। जनवरी में बादाम 650 रुपये में भी बेचा गया था, जो अक्टूबर में घटकर 590 रुपये पर आ गया।

मुलायम इलायची फ्राई करें

जनवरी में छोटी इलायची की कीमत 5000 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अक्टूबर में घटकर 3000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। ऐसा माना जाता है कि आने वाले समय में, कोरोना के कारण, और भी गिरावट हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER