दिल्ली / 2022 से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराएगा डीयू

Zoom News : Dec 18, 2021, 08:08 AM
Delhi University Admission News: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अगले साल (2022) से दाखिले (DU Admission) के लिए प्रवेश परीक्षा होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की कार्यकारी परिषद ने अगले साल से दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कार्यकारी परिषद (EC) विश्वविद्यालय से संबंधित निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है. कुछ सदस्यों द्वारा असहमति जताए जाने के बावजूद कार्यकारी परिषद ने प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. मालूम हो कि अकादमिक परिषद की बैठक 10 दिसंबर को हुई थी और इसने इस प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी थी.

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह द्वारा गठित 9 सदस्यीय समिति ने सिफारिश की थी कि दाखिले की प्रक्रिया में पर्याप्त निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय को सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश परीक्षा आयोजित करनी चाहिए. केरल बोर्ड के छात्रों को शत-प्रतिशत अंक मिलने के कारण बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय में दाखिले की तादाद बढ़ गई है.

डीन (परीक्षा) डीएस रावत की अध्यक्षता में गठित समिति को स्नातक पाठ्यक्रमों में अधिक और कम प्रवेश के कारणों की जांच करनी थी, सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बोर्ड-वार वितरण का अध्ययन करना था, स्नातक पाठ्यक्रमों में इष्टतम प्रवेश के लिए वैकल्पिक रणनीतियों का सुझाव देना था और गैर-क्रीमी लेयर की स्थिति के संदर्भ में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों के प्रवेश की जांच करनी थी. समिति ने सुझाव दिया है कि तमाम प्रकार की चुनौतियों के मद्देनजर एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER