Viral News / भुख के कारण लड़के का शरीर हुआ कंकाल जैसा, कुपोषण के शिकार समीम का वजन सिर्फ 7 किलो

Zoom News : Jan 05, 2021, 04:32 PM
Yemen: भूखे रहने की वजह से कंकाल जैसे 7 साल के लड़के की भयावह तस्वीर सामने आई है। यमन के इस लड़के का नाम फ़यद समीम है। पैरामिसिस और गंभीर रूप से कुपोषित समीम का वजन सिर्फ 7 किलोग्राम है।  रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, समीम की हालत बिगड़ गई थी और उसने मुश्किल से अपनी जान बचाई थी। अब उसे यमन की राजधानी साना में एक अस्पताल में लाया गया है, जहाँ उसका इलाज चल रहा है।

अल शबीन अस्पताल के कुपोषण वार्ड के पर्यवेक्षक, डॉ। रागे मोहम्मद ने कहा कि जब समीम को यहां लाया गया था, उसका जीवन लगभग मरने वाला था। लेकिन अल्लाह का शुक्र है, हमने उचित कदम उठाए और इसे बचाया। अब उनका स्वास्थ्य बेहतर हो रहा है। 

डॉक्टर ने बताया कि समीम सेरेब्रल पाल्सी और गंभीर कुपोषण का शिकार है। समीम को यमन की राजधानी सना में अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए, समीम के परिवार को टूटी सड़क और विभिन्न चौकियों को पार करते हुए 170 किमी की यात्रा करनी पड़ी।

समीम के परिवार के पास उसके इलाज के लिए कोई पैसा नहीं है। परिवार इलाज के लिए दान पर निर्भर है। वहीं, स्थानीय अस्पताल के डॉक्टर का कहना है कि देश में कुपोषित बच्चों की संख्या बढ़ रही है। 

संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि यमन दुनिया में सबसे बड़े मानवीय संकट का सामना कर रहा है। यमन में आधिकारिक तौर पर अकाल घोषित नहीं किया गया है। लेकिन युद्ध के 6 साल बाद, देश की 80 प्रतिशत आबादी मदद पर जी रही है। 

संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के कारण 2018 के अंत में राहत कार्य में तेजी आई थी, लेकिन तब कोरोना प्रतिबंधों के कारण समस्याएं थीं। बाढ़ और अन्य कारणों से यमन की स्थिति भी खराब हो गई। 

2015 से यमन युद्ध का सामना कर रहा है। सऊदी के नेतृत्व वाला गठबंधन यहां ईरान समर्थित हौथी आंदोलनकारियों से लड़ रहा है। इस दौरान एक लाख लोग मारे गए हैं और देश भी युद्ध के कारण विभाजित है। अब राजधानी साना सहित प्रमुख शहरी क्षेत्रों पर हूटियों का कब्जा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER