देश / उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 6.3 मापी

Zoom News : Feb 13, 2021, 07:09 AM
उत्तर भारत में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रात 10.31 बजे, दिल्ली एनसीआर में भूकंप आया। भूकंप का असर हरियाणा, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर में भी देखा गया। भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान था, जहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई। पहले खबर आई थी कि भूकंप का दूसरा भूकंप पंजाब के अमृतसर के पास था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी को बताया गया कि भूकंप की तीव्रता अमृतसर में रिक्टर पैमाने पर 6.1 दर्ज की गई है। लेकिन मौसम विभाग के इनकार के बाद कि भकंप अमृतसर में केंद्र था।

भूकंप के बाद, लोग दिल्ली-एनसीआर में अपने घरों से बाहर आ गए। भूकंप की दहशत हाईराइज सोसाइटीज में देखी गई। कुछ लोग घरों में सोने की तैयारी कर रहे थे, जबकि कुछ खाने की तैयारी कर रहे थे। वहीं, सड़कों पर वाहन चलाने वाले लोग भी रुक गए। विशेषज्ञों का कहना है कि भूकंप की तीव्रता अधिक थी, लेकिन भूकंप के उपरिकेंद्र से पता चलता है कि कोई बड़ी क्षति होने की संभावना नहीं है, जो राहत की बात है। एक बड़े भूकंप के बाद, आघात के बाद की स्थिति बनी हुई है, लेकिन इसकी तीव्रता कम है।

- चंबा, डलहौजी और हिमाचल प्रदेश के अन्य इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। ऊना में भी आंशिक झटके महसूस किए गए। हालांकि जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

हरियाणा के जींद और अंबाला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उत्तराखंड में, रुद्रप्रयाग के साथ-साथ चमोली में भी झटके महसूस किए गए।


जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में नुकसान हुआ है

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि भूकंप के बाद अमृतसर और उसके आसपास के इलाकों में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं

भूकंप के बाद अमृतसर या पंजाब के अन्य हिस्सों में अब तक किसी भी नुकसान की कोई खबर नहीं है। के शीर्ष अधिकारी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट में कहा कि 2005 के बाद इतने बड़े पैमाने पर भूकंप महसूस किया गया था। जैसे ही झटके महसूस हुए, मैं कंबल ओढ़कर घर से बाहर आ गई। मैं जल्दबाज़ी में मोबाइल लेना भूल गया, जो तुरंत ट्वीट नहीं कर पा रहा था। इधर, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना की।

2005 के भूकंप के बाद से श्रीनगर में भूकंप के झटके मुझे घर से बाहर निकालने के लिए काफी बुरे थे। मैंने एक कंबल पकड़ा और भागा। मैं अपना फोन लेना याद कर रहा था और इसलिए "भूकंप" ट्वीट करने में असमर्थ था, जबकि लानत जमीन हिल रही थी।

रिक्टर पैमाने पर भूकंप कितने खतरनाक होते हैं?

- 0 से 1.9 रिक्टर पैमाने पर भूकंपीय पैमाने पर केवल सीस्मोग्राफ दिखाया गया है।

- 2 से 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है।

- 3 से 3.9 रिक्टर स्केल पर, अगर कोई भूकंप आपके आस-पास से गुजरता है, तो ऐसा प्रभाव पड़ता है।

- 4 से 4.9 रिक्टर स्केल पर, भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं। लटके हुए फ्रेम दीवारों पर गिर सकते हैं।

- 5 से 5.9 रिक्टर के पैमाने पर, भूकंप आने पर फर्नीचर हिल सकता है।

- 6 से 6.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतों की नींव दरक सकती है। ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है।

- भूकंप आने पर 7 से 7.9 रिक्टर पैमाने पर इमारतें गिरती हैं। जमीन के अंदर पाइप फट गए।

- रिक्टर स्केल पर 8 से 8.9 की तीव्रता वाले भूकंप और बड़े पुल समेत इमारतें भी गिरती हैं।

- 9 और इसके बाद के रिक्टर पैमाने पर भूकंप भयानक तबाही मचाते हैं। यदि कोई जमीन में खड़ा है, तो वह पृथ्वी को लहराता हुआ दिखाई देगा। समुद्र के पास होने पर सुनामी। भूकंप में, रिक्टर स्केल का प्रत्येक स्केल पिछले पैमाने की तुलना में 10 गुना अधिक शक्तिशाली होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER