Cyclone Biparjoy / गुजरात में 'चक्रवात बिपारजॉय' का दिखा असर, 67 ट्रेनें कैंसिल, गांव खाली- समुद्र में हलचल तेज

Zoom News : Jun 13, 2023, 07:52 AM
Cyclone Biparjoy: साइक्लोन बिपरजॉय के प्रभाव को देखते हुए भारत के गुजरात में सरकार अलर्ट हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह चक्रवात अभी पोरबंदर से 350 किमी दूर बताया जा रहा है, लेकिन समुद्र में हलचल दिखाई देने लगा है. इसको देखते हुए समुद्र किनारे पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है. सरकार ने किनारे के लगभाग दो किलोमीटर के क्षेत्र में सभी गांवों को खाली करने का निर्देश दे दिया है.

वहीं सरकार के निर्देश के बाद लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचे के लिए पलायन कर रहे हैं. वहीं लगभग 67 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया.

बिपरजॉय से जुड़ी हुई 10 महत्वपूर्ण अपडेट्स

  1. इस चक्रवात के 15 जून को कच्छ में दस्तक देने की उम्मीद है. 15 और 16 जून को सौराष्ट्र-कच्छ और गुजरात क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वो समुद्र में न जाएं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों से लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.
  2. मौसम विभाग ने कहा कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान (ESCS) ‘बिपरजॉय’ पोरबंदर से लगभग 310 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम और देवभूमि द्वारका से 330 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित है. यह जखाऊ बंदरगाह से 400 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण पश्चिम में स्थित है. इसके 15 जून की शाम तक अति भीषण चक्रवाती तूफान (वीएससीएस) के रूप में जखाऊ बंदरगाह के पास से गुजरने की संभावना है.
  3. वहीं पश्चिम रेलवे ने चक्रवात बिपरजॉय के कारण मौसम की स्थिति से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से गुजरने वाली 67 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इससे प्रभावित यात्रियों को मौजूदा नियमों के अनुसार उनके टिकट के पैसे को रिफंडकिया जाएगा. भारतीय रेलवे के जोनल कार्यालय ने कहा कि यात्रियों के लिए कई तरह की सुरक्षा और सावधानियां बरती जा रही हैं.
  4. चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) पोत गुजरात के तट पर गश्त कर रहे हैं. आईसीजी ने अरब सागर में तेज हवाओं और उच्च ज्वार की स्थिति के बीच द्वारका के पास गुजरात के तट से संचालित एक तेल रिग से 11 कर्मियों को एयरलिफ्ट किया है.
  5. मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने कहा कि उसने मानक प्रोटोकॉल के अनुसार सभी एहतियाती कदम उठाए हैं. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि वे स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.
  6. अडानी समूह के बंदरगाहों के कारोबार, अडानी पोर्ट्स ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि उसने सोमवार को भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बंदरगाह मुंद्रा में अपने पोत संचालन को रोक दिया, जिसमें देश का सबसे बड़ा कोयला आयात टर्मिनल भी शामिल है.
  7. केंद्रीय बंदरगाह और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने चक्रवात ‘बिपारजॉय’ की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज बंदरगाह प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की. एएनआई ने बताया कि उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया कि संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोग सुरक्षित रहें.
  8. इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने चक्रवात के लिए गुजरात सरकार और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की. इसमें कहा गया है कि मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को चक्रवाती तूफान के रास्ते में आने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए की जा रही तैयारी और स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे उपायों की जानकारी दी.
  9. गुजरात में एसडीआरएफ की 12 और एनडीआरएफ की 12 टीमों को तैनात किया गया है, सरकार ने कहा कि एनडीआरएफ की तीन और टीमें स्टैंडबाय पर हैं और अन्य 15 अन्य से एयरलिफ्ट होने के लिए तैयार हैं.
  10. बीएसएफ ने चक्रवात के मद्देनजर गुजरात मोर्चे के साथ अपनी समुद्री विंग संपत्ति और कर्मियों की ‘सुरक्षित स्थिति’ का आदेश दिया है, जिसके गुरुवार को लैंडफॉल करने की उम्मीद है. सभी नावों और लगभग एक दर्जन सीमा चौकियों (छोटे जहाजों) को सुरक्षित लंगर में ले जाया जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER