विशेष / बिजली पैदा करने वाली मछली, जिसकी बिजली से रोशन हो रहा क्रिसमस ट्री

AMAR UJALA : Dec 17, 2019, 03:03 PM
विशेष | दुनिया में तरह-तरह के जीव-जंतु हैं, जो अपनी अलग-अलग खूबियों के कारण जाने जाते हैं। एक ऐसी ही मछली है, जिसकी खूबियां जानकर हर कोई चौंक जाता है। दरअसल, यह मछली बिजली पैदा करती है। इसे अमेरिका के टैनेस्सी राज्य में 'चट्टानूगा' इक्वेरियम में रखा गया है। खास बात ये है कि इस मछली से उत्पन्न बिजली से इक्वेरियम में रखा एक क्रिसमस ट्री भी रोशन हो जाता है। 

दुनिया में तरह-तरह के जीव-जंतु हैं, जो अपनी अलग-अलग खूबियों के कारण जाने जाते हैं। एक ऐसी ही मछली है, जिसकी खूबियां जानकर हर कोई चौंक जाता है। दरअसल, यह मछली बिजली पैदा करती है। इसे अमेरिका के टैनेस्सी राज्य में 'चट्टानूगा' इक्वेरियम में रखा गया है। खास बात ये है कि इस मछली से उत्पन्न बिजली से इक्वेरियम में रखा एक क्रिसमस ट्री भी रोशन हो जाता है। 

दरअसल, इक्वेरियम के अंदर एक खास तरह का सेंसर लगाया गया है। जब भी ईल बिजली उत्पन्न करती है तो सेंसर उसे क्रिसमस ट्री पर लगे लाइट्स और साउंड सिस्टम तक पहुंचा देता है, जिससे लाइट्स जलने लगती है और साउंड सिस्टम बज उठते हैं। 

यह मछली बिजली तभी उत्पन्न करती है जब वह खाने की तलाश करती है या उत्तेजित होती है। आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक ईल 10 वोल्ट जितनी बिजली पैदा करती है, लेकिन अगर वह पूरी क्षमता से ऐसा करे तो वह 800 वोल्ट तक की बिजली उत्पन्न कर सकती है। 

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक ईल मछली दक्षिण अमेरिकी नदियों में पाई जाती हैं। किसी सांप की तरह दिखने वाली इस मछली को सांस लेने के लिए समुद्र से बाहर आना पड़ता है। यह अपना पूरा समय समुद्र के अंदर नहीं बिता सकती हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER