Starship / एलन मस्क का बड़ा ऐलान, SpaceX अगले महीने लॉन्च करेगी करेगी ताकतवर रॉकेट 'स्टारशिप'

Zoom News : Feb 05, 2023, 11:01 AM
Starship: दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स एक बार फिर इतिहास रचने जा रही है। स्पेसएक्स अगले माह यानी मार्च के महीने में स्टारशिप रॉकेट लॉन्च कर सकती है। एलन मस्क ने अपनी ट्वीट में इस बात की ओर इशारा किया है। उन्होंने शनिवार को इस आशय का ट्वीट किया था।दरअसल, ट्विटर पर एक यूजर ने स्टारशिप को लेकर सवाल पूछा था। मस्क ने अपने जवाब में कहा, 'अगर बाकी परीक्षण अच्छे रहे, तो हम एक स्टारशिप को अगले महीने लॉन्च करने की कोशिश करेंगे।'

चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने की है योजना

इससे पहले, जनवरी में भी मस्क ने स्टारशिप को जल्द लॉन्च करने की संभावना जताई थी। उन्होंने तब कहा था कि इसे फरवरी अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। इससे पहले, स्पेस एक्स इस प्रोजेक्ट को पिछले साल ही लॉन्च करना चाह रहा था। स्टारशिप की सफल लॉचिंग के बाद कंपनी मंगल और चंद्रमा तक पहुंचने का लक्ष्य को पाना चाहती है। स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों और कार्गो को चंद्रमा और मंगल तक ले जाने के लिए स्टारशिप विकसित कर रहा है। मार्च में ऐसा पहली बार होगा जब स्पेसएक्स एक बार पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाएगा और फिर हवाई द्वीप से दूर प्रशांत महासागर के ऊपर उड़ान भरेगा।

प्रोटोटाइप ने की थी सफल लैंडिंग

मार्च 2021 में स्टारशिप के एक प्रोटोटाइप ने धरती पर सफल लैंडिंग की थी। हालांकि, कुछ देर बाद इसमें जबरदस्त धमाका हो गया था। प्रोटोटाइप आग के गोले में तब्दील हो गया था।

जानिए कितनी है स्पेसएक्स की क्षमता

स्पेसशिप एक शक्तिशाली लॉन्च व्हीकल है। यह 100 टन कार्गो को उठाने में सक्षम है। इसमें एक सुपर हेवी रॉकेट भी लगा है जो चालक दल और कार्गो दोनों को साथ ले जाने की क्षमता रखता है। यह रॉकेट स्टारशिप के लॉन्च होने के बाद उसे 65 किमी ऊंचाई तक ऊपर उठाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER