देश / कोरोना में गया रोजगार तो दिव्यांग ने आत्मनिर्भर बन पेश की मिसाल

AajTak : Sep 12, 2020, 09:05 AM
Delhi: कोरोना का कहर बदस्तूर जारी है। इस संकट के कारण तमाम लोगों की मौत हो गई। साथ ही इसने रोजगार भी छीन लिए। हालांकि बहुत से लोगों ने इस आपदा को अवसर में भी बदल दिया। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां अहमदाबाद के दिव्यांग शख्स ने इस आपदा को अवसर में तब्दील कर दिया। दरअसल, कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण अहमदाबाद के रहने वाले दिव्यांग (नेत्रहीन) ठक्कर अश्विन का रोजगार छिन गया था। इसके बाद उन्होंने कुछ करने का फैसला किया।

उन्होंने घर-घर स्नैक्स बेचने का निर्णय किया। ठक्कर अश्विन ने अपनी पत्नी गीता के साथ मिलकर घर पर बने नमकीन स्नैक्स बनाना शुरू कर दिया। इसे सड़कों पर बेचकर उन्होंने अपने परिवार की आजीविका चलाने की ठानी। और वे इसमें सफल भी हो गए।

ठक्कर अश्विन ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि मैंने सीखा है कि कैसे आत्मानिर्भर होना है। मैं दूसरों पर निर्भर न रहने के लिए दृढ़ था। कई लोगों ने मेरा समर्थन किया और मैंने यह कम शुरू कर दिया। एएनआई ने उनकी कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं। 

अश्विन की तरह तमाम ऐसे लोग हैं जिन्होंने कोरोना संकट में रोजगार छिन जाने के बावजूद भी अपना काम शुरू किया। अपनी मेहनत और लगन के चलते वे इसमें ना सिर्फ कामयाब हुए बल्कि फायदा भी कमाया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER