Crime / इंजीनियर कर रहा था सोशल मीडिया पर बच्चों के अश्लील वीडियो का धंधा, ऐसे हुआ गिरफ्तार

Zoom News : Jan 10, 2021, 06:00 PM
Delhi: सीबीआई ने सोशल मीडिया पर बच्चों के यौन शोषण से संबंधित अश्लील सामग्री का कारोबार करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से एक आरोपी ने बी-टेक की पढ़ाई की है। दोनों बच्चे सोशल मीडिया से जुड़ी अश्लील सामग्री खरीदने और बेचने के व्यवसाय में लगे थे। सीबीआई के अनुसार, एजेंसी को सूचना मिली थी कि कुछ लोग सोशल मीडिया के माध्यम से मासूम बच्चों की अश्लील साहित्य, तस्वीरें और वीडियो खरीदने और बेचने के व्यवसाय में लगे हुए हैं।

सीबीआई ने इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की थी, इस मामले में आरोपियों पर पॉक्सो अधिनियम और आईटी अधिनियम की धाराएं लगाई गई हैं। मामले की जांच कर रही सीबीआई ने नीरज यादव और कुलजीत सिंह माकन को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने बीटेक की पढ़ाई की है।

सीबीआई के अनुसार, आरोपियों ने बच्चों के यौन शोषण से संबंधित बड़ी मात्रा में वीडियो, तस्वीरें और अश्लील सामग्री एकत्र की थीं और उन्हें क्लाउड आधारित वेबसाइट पर भी सहेजा गया था। आरोपियों ने इन अश्लील वीडियो का भुगतान पेटीएम ऐप के जरिए किया। वीडियो खरीदने के बाद, आरोपी ने इस अश्लील सामग्री की बिक्री के लिए इंस्टाग्राम पर एक खाता खोला और इसे बेचने के लिए एक विज्ञापन भी जारी किया गया। सूत्रों के मुताबिक, आरोपी पिछले 2 सालों से इंस्टाग्राम और टेलीग्राम पर यह धंधा कर रहा था, फिलहाल CBI ने दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है

इससे पहले, सीबीआई ने उत्तर प्रदेश सरकार के एक इंजीनियर को भी गिरफ्तार किया था जो बच्चों के यौन शोषण से संबंधित सामग्री बेचता था। इंजीनियर रामभवन पिछले 10 साल से यह काम कर रहे थे। सीबीआई के अनुसार, उसने 50 से अधिक बच्चों का यौन उत्पीड़न किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER