IND vs ENG / इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, रोहित शर्मा की जगह चेतेश्वर पुजारा होंगे सलामी बल्लेबाज

Zoom News : Jul 01, 2022, 02:48 PM
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। रोहित शर्मा की जगह मैच में चेतेश्वर पुजारा सलामी बल्लेबाजी करेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार है-

इंग्लैंड- एलेक्स लीस, जैक क्राउली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स, मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

भारत- शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

इस सीरीज के चार टेस्ट पिछले साल खेले गए थे। तब कोरोना आउटब्रेक के कारण मैनचेस्टर में होने वाला पांचवां मुकाबला स्थगित कर दिया गया था। वही मैच 10 महीने बाद बर्मिंघम में आज से खेला जाएगा। सबसे खास बात यह है कि कोरोना संक्रमित रोहित शर्मा की जगह इस टेस्ट में बुमराह को कप्तानी दी गई है।

पिछले साल सीरीज स्थगित होने के समय भारत 2-1 से आगे था। यानी, भारतीय टीम अगर इस मुकाबले को जीतती है, तो एक साथ कई रिकॉर्ड बनेंगे। 90 साल के इतिहास में भारत ने इंग्लैंड में 5 मैचों की कोई सीरीज नहीं जीती है। बीते 15 साल में उसकी इंग्लैंड की धरती पर पहली सीरीज जीत होगी। इसके अलावा बर्मिंघम में 55 साल का जीत का सूखा खत्म होगा।

भारतीय टीम 1967 में बर्मिंघम में पहला टेस्ट खेलने उतरी थी। तब से अब तक इस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 7 टेस्ट हो चुके हैं और एक में भी भारत को जीत नहीं मिली है। 6 टेस्ट में इंग्लैंड जीता है तो एक मुकाबला ड्रॉ रहा था।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER