IPL 2020 / इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर्स UAE पहुंचने पर नहीं होंगे क्वारनटीन, RCB का दावा

AajTak : Aug 21, 2020, 07:50 AM
Delhi: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के चेयरमैन संजीव चूड़ीवाला का कहना है कि इस आईपीएल (IPL) में खेलने वाले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 6 दिनों के पृथकवास में रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे पहले ही जैव सुरक्षित वातावरण में रह रहे हैं। बेंगलुरु की टीम में एरॉन फिंच और मोईन अली जैसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल से पहले तीन टी20 और तीन वनडे की द्विपक्षीय सीरीज में खेलेंगे। सीमित ओवरों के ये मैच इंग्लैंड में चार से 16 सितंबर तक आयोजित होंगे।

आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा और पूरी संभावना है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी 17 सितंबर को विशेष विमान से यूएई पहुंचेंगे, ताकि वे अपनी टीम के शुरुआती मैच के लिए उपलब्ध हो सकें। चूड़ीवाला ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) से स्पष्ट है कि प्रत्येक खिलाड़ी को यूएई में पृथकवास में रहना होगा। हालांकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पहले ही बायो-बबल में होंगे क्योंकि वे वहां सीरीज खेलेंगे।’

उन्होंने कहा, ‘अगर वे उस बायो-बबल में बने रहते हैं तो हम एक चार्टर विमान भेज सकते हैं तो वे भी अन्य खिलाड़ियों की तरह ही सुरक्षित होंगे।’ उन्होंने टीम के यूएई रवाना होने की पूर्व संध्या पर कुछ चुनिंदा पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, ‘लेकिन उन्हें वहां पहुंचने के बाद कोविड-19 जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। उनके मामले में यह जांच और सख्त होगी। सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा।’

अगर चीजें योजना के अनुसार रहीं, तो खिलाड़ी शायद अपनी टीम के शुरुआती मैच के लिए भी उपलब्ध हो सकेंगे, वरना 6 दिनों के पृथकवास के कारण ऐसा नहीं हो पाएगा। आठ टीमों ने अपने खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग शुरू करने से पहले तीन दिनों के पृथकवास की मांग की थी, लेकिन बीसीसीआई उनकी इस बात पर सहमत नहीं हुआ।

इंग्लैंड पहले ही वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की मेजबानी के दौरान जैविक रूप से सुरक्षित मौहाल में रह रहा था। वहीं, महामारी के बाद इंग्लैंड में यह ऑस्ट्रेलिया की पहली सीरीज होगी। यूएई सरकार के अनुसार दोनों देशों के खिलाड़ियों को कोविड-19 निगेटिव परीक्षण के प्रमाण पत्र दिखाने होंगे जो रवानगी से 96 घंटे से पहले के नहीं होने चाहिए।

चूड़ीवाला ने संकेत दिया कि आईपीएल में हिस्सा लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के लिए भी चार्टर फ्लाइट का इंतजाम किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी 22 अगस्त को जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी 17 सितंबर और श्रीलंका के खिलाड़ी एक सितंबर को यूएई पहुंचेंगे। इसमें मामूली बदलाव हो सकता है।’

एबी डिविलयर्स, क्रिस मॉरिस और डेल स्टेन टीम के लिए तीन महत्वपूर्ण दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम 12 सत्र में तीन बार फाइनल में पहुंची है, लेकिन एक बार भी ट्रॉफी हासिल नहीं कर सकी है। चूड़ीवाला ने कहा कि खिताब नहीं जीतने से दबाव बढ़ता है लेकिन टीम के मालिकों ने विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के बारे में सोचा भी नहीं।

उन्होंने कहा, ‘विराट भारतीय कप्तान हैं और उनके सबसे ज्यादा प्रशंसक हैं। हम सभी को विराट पसंद हैं और हम विराट के साथ जुड़े रहना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘देखिए, यही खेल होता है। कभी कभार आप हारते हो, कभी कभार आप जीतते हो, लेकिन ये मत भूलिए कि वो कौन है और उसका रिकॉर्ड क्या है।’ चूड़ीवाला ने कहा, ‘टीम के मालिक होने के नाते हमें बहुत गर्व है कि हम विराट के साथ जुड़े हैं।’ टीम पूरे टूर्नामेंट के दौरान दुबई में वाल्डोर्फ होटल में रहेगी। उन्होंने कहा कि होटल का एक ब्लॉक टीम के लिए बुक किया गया है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER