ENG vs NED / वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की दूसरी जीत- नीदरलैंड को 160 रन से हराया

Zoom News : Nov 08, 2023, 10:45 PM
ENG vs NED: नीदरलैंड वनडे वर्ल्ड कप 2023 से एलिमिनेट हो चुकी है। टीम को पुणे में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने 160 रन से हरा दिया। MCA स्टेडियम में इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने शतक लगाया। टूर्नामेंट में दूसरी जीत के बाद इंग्लैंड पॉइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर पहुंच गया। इससे पहले अंग्रेजों ने बांग्लादेश को भी हराया था। पुणे में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 339 रन बनाए। जवाब में नीदरलैंड 37.2 ओवर में 179 रन बनाकर ऑलआउट हो गया। इंग्लैंड से मोइन अली और आदिल रशीद ने 3-3 विकेट लिए। पहली पारी में सेंचुरी बनाने वाले बेन स्टोक्स प्लयेर ऑफ द मैच रहे।

टूर्नामेंट से बाहर होने वाली चौथी टीम बनी नीदरलैंड

वर्ल्ड कप से पहले ही एलिमिनेट हो चुकी इंग्लैंड टीम ने नीदरलैंड को हराकर उन्हें भी बाहर कर दिया। इन 2 के अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश भी एलिमिनेट हो चुकी हैं। जबकि भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली। सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए फिलहाल न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान रेस में है।

इंग्लैंड के चैंपियंस ट्रॉफी में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार

इंग्लैंड के खिलाफ हार से नीदरलैंड 4 पॉइंट्स के बावजूद पॉइंट्स टेबल में 10वें नंबर पर पहुंच गया, अब उनका आखिरी मैच टेबल टॉपर भारत से होगा। जबकि 160 रन की जीत से इंग्लैंड का रन रेट सुधरा और टीम 4 पॉइंट्स लेकर नंबर-7 पर पहुंच गई। 8वें नंबर पर बांग्लादेश और 9वें नंबर पर श्रीलंका हैं।

वर्ल्ड कप में लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला 12 नवंबर को भारत और नीदरलैंड के बीच होगा। इस मैच के बाद पॉइंट्स टेबल में 9वें और 10वें नंबर पर रहने वाली टीमें 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से भी बाहर हो जाएंगी। चैंपियंस ट्रॉफी में टूर्नामेंट की टॉप-8 पोजिशन पर फिनिश करने वाली टीमें ही क्वालिफाई करेंगी।

पावरप्ले-1 में नीदरलैंड ने गंवाए 2 विकेट

340 रन के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी डच टीम की शुरुआत खराब रही। 5वें ही ओवर में मैक्स ओ'डाउड 5 रन बनाकर कैच हो गए। अगले ही ओवर में डेविड विली ने कॉलिन एकरमन को भी पवेलियन भेज दिया। टीम 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 23 रन ही बना सकी।

कोई खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका

शुरुआती 10 ओवर में खराब शुरुआत के बाद ओपनर वेज्ली बारेसी ने सायब्रांड एंगलब्रेक्ट के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की। लेकिन बारेसी 37 रन बनाकर रन आउट हो गए। उनके बाद एंगलब्रेक्ट 33 और बास डे लीडे 10 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स और तेजा निदमनुरु ने 59 रन की पार्टनरशिप कर पारी संभाली लेकिन एडवर्ड्स 38 रन बनाकर आउट हो गए।

एडवर्ड्स के साथ निदमनुरु एक ही एंड पर खड़े रह गए और उनके सामने बाकी बैटर्स आउट हो गए। लॉगन वान बीक 2, आर्यन दत्त 1 और पॉल वान मीकरन 4 रन बनाकर आउट हो गए। रूलोफ वान डर मेर्व खाता भी नहीं खोल सके, वहीं निदमनुरु 41 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

मोइन-रशीद को 3-3 विकेट

इंग्लैंड के लिए आदिल रशीद और मोइन अली ने 3-3 विकेट लिए। वहीं डेविड विली को 2 और क्रिस वोक्स को एक सफलता मिली, जबकि एक बैटर रन आउट भी हुआ।

स्टोक्स की सेंचुरी से 300 पार पहुंचा इंग्लैंड

इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने शतक लगाया। उन्होंने 84 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। उनके अलावा डेविड मलान (87) और क्रिस वोक्स (51) ने फिफ्टी लगाई। नीदरलैंड की तरफ से बास डे लीडे ने 3 विकेट लिए। आर्यन दत्त और लॉगन वान बीक ने दो-दो विकेट झटके। वहीं पॉल वान मीकरन को एक विकेट मिला।

स्टोक्स की पहली वर्ल्ड कप सेंचुरी

नंबर-4 पर बैटिंग करने उतरे बेन स्टोक्स ने नीदरलैंड के खिलाफ सेंचुरी लगाई। ये वर्ल्ड कप में उनका पहला शतक रहा। उन्होंने 84 बॉल पर 108 रन बनाए, इस पारी में स्टोक्स ने 6 चौके और 6 छक्के लगाए।

वोक्स-स्टोक्स में सेंचुरी पार्टनरशिप

स्टोक्स ने सेंचुरी लगाने के साथ 7वें विकेट के लिए क्रिस वोक्स के साथ 129 रन की पार्टनरशिप भी की। वोक्स ने 45 बॉल पर 51 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया।

मलान ने खेली 87 रन की पारी

डेविड मलान ने 74 बॉल पर 87 रन की पारी खेली। वो इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा शतक लगाने से चूक गए। इस वर्ल्ड कप की मलान की दूसरी और वनडे करियर की 7वीं फिफ्टी है। मलान लॉगन वान बीक के थ्रो से रन आउट हुए।

मलान और रूट के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

डेविड मलान और जो रूट के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने 80 बॉल पर 85 रन बनाए। यह साझेदारी रूट के विकेट के साथ टूटी। रूट 28 रन बनाकर लॉगन वान बीक की गेंद पर बोल्ड हो गए।

पावरप्ले-1 में इंग्लैंड ने एक विकेट खोया

पावरप्ले-1 में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही। टीम ने एक विकेट खोकर 70 रन बनाए। पहले 10 ओवर में इंग्लैंड को एक झटका लगा। जॉनी बेयरस्टो को 15 रन पर आर्यन दत्त ने पवेलियन भेजा। इसके बाद डेविड मलान के साथ जो रूट ने 85 रन की साझेदारी की।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद और गस एटकिंसन।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), वेज्ली बारेसी, मैक्स ओ'डाउड, कॉलिन एकरमैन, सायब्रांड एंगलब्रेक्ट, बास डे लीडे, तेजा निदमनुरु, लॉगन वान बीक, रूलोफ वान डर मेर्व, आर्यन दत्त और पॉल वान मीकरन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER