खेल / बाहर हर कोई ऐसे बर्ताव कर रहा है जैसे मैं मरी हुई चीज़ हूं, चाकू लेकर तैयार हैं: विनेश

Zoom News : Aug 13, 2021, 11:21 AM
नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) खत्म हो चुका है. खेलों के इस महाकुंभ में सफलता हासिल कर लौटे नायकों का देश में जमकर स्वागत हुआ. टोक्यो ओलंपिक में भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के हाथों निराशा लगी. भारत लौटने के बाद उनपर अनुशासनहीनता का आरोप लगा और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने उन्हें ‘अस्थाई रूप से निलंबित’ कर दिया है. कोच वोलेर एकोस के साथ हंगरी में ट्रेनिंग कर रही विनेश वहां से सीधे टोक्यो पहुंची थी, जहां उसने खेल गांव में रहने और भारतीय टीम के अन्य सदस्यों के साथ ट्रेनिंग करने से इनकार कर दिया था. साथ ही उन्होंने भारतीय दल के आधिकारिक प्रायोजक शिव नरेश की पोशाक पहनने से इनकार करते हुए अपने मुकाबलों के दौरान नाइकी की पोशाक पहनी. डब्ल्यूएफआई ने कहा कि यह अनुशासनहीनता है. उसे अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है और कुश्ती से जुड़ी सभी गतिविधियों से प्रतिबंधित किया गया है. अपने ऊपर लगे आरोपों पर अब विनेश फोगाट ने चुप्पी तोड़ी है.

विनेश फोगाट ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में कहा, ”मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं एक सपने में सो रही हूं और कुछ भी शुरू ही नहीं हुआ है. मैं बिल्कुल ब्लैंक हूं. मैं नहीं जानती कि जिंदगी में क्या हो रहा है. पिछले एक हफ्ते से मेरे अंदर इतना कुछ चल रहा है. ये कहानी दो दिलों और दो दिमागों की है. मैंने कुश्ती को सब कुछ दिया है और अब जाने का सही समय है. लेकिन दूसरी ओर, अगर मैं छोड़ देती हूं और लड़ती नहीं हूं, यह मेरे लिए एक बड़ा नुकसान होगा. अभी, मैं वास्तव में अपने परिवार पर ध्यान देना चाहती हूं. लेकिन बाहर हर कोई मेरे साथ ऐसा व्यवहार कर रहा है जैसे मैं मरी हुई चीज हूं. अरे कुछ भी लिखो, वो करते हैं…. मैं जानती थी कि भारत में आप जितनी तेजी से उठते हैं, उतनी ही तेजी से गिरते हैं. एक पदक (खोया) और सब कुछ समाप्त हो गया.”

”नहीं जानती कि मैट पर कब वापस लौटूंगी. शायद कभी ना लौटूं”

उन्होंने बताया, ”मैं नहीं जानती कि मैट पर कब वापस लौटूंगी. शायद मैं कभी ना लौटूं. मुझे लगता है कि मैं उस टूटे पैर के साथ बेहतर थी. मुझे कुछ ठीक करना था. अब मेरा शरीर नहीं टूटा है, लेकिन मैं सचमुच टूट गई हूं. मैं टोक्यो में ठीक थी. मैंने नमी के लिए तैयारी की, मेरे पास साल्ट कैप्सूल थे, मैंने इलेक्ट्रोलाइट्स पिया. मैं बस यही चाहती था कि कोई परेशानी ना हो. मुझे 2017 में कनकशन हुआ था, तब से मैं इससे परेशान हूं. चीजें धुंधली हो जाती हैं. यह बहुत ठीक हो गया है, लेकिन जब मेरा सिर किसी चीज पर पड़ता है, तो वह वापस आ जाता है.”

‘मुझे शूटिंग टीम से एक फिजियो सौंपा गया था, लेकिन वह मेरे शरीर को समझ नहीं पाए’

विनेश ने आगे कहा, ”शायद यही था. शायद यह ब्लड प्रेशर था. शायद वजन कम हो गया. मुझे साल्ट कैप्सूल की आदत है. उन्होंने बहुत मदद की, लेकिन उन्होंने टोक्यो में काम नहीं किया, जहां मैं अकेली थी. मैं वजन कम कर रही थी. मेरा अपना खुद का फिजियो था और मैं पहलवान थी. मुझे शूटिंग टीम से एक फिजियो सौंपा गया था. वह मेरे शरीर को समझ नहीं पाए. बाउट के दिन मुझे फील नहीं हो रहा था. वजन घटाने के बाद, मैं गर्म हो गई थी और मुझे अभी भी यह महसूस नहीं हुआ. मैंने बाउट से एक दिन पहले खाना नहीं खाया था. मैंने कुछ न्यूट्रीशन सप्लीमेंट पिए, लेकिन मैं चिंतित महसूस कर रही थी. मैंने पूर्णिमा (मेरे फिजियो) को पूछा कि मैं क्या कर सकती हूं.”

‘मैं देख सकती हूं कि सब कुछ दूर जा रहा है, लेकिन मैं कुछ नहीं कर सकती’

उन्होंने कहा, ”दूसरे मुकाबले में मुझे पता था कि मैं हार रही हूं. मैं देख सकती हूं कि सब कुछ दूर जा रहा है, लेकिन मैं कुछ नहीं कर सकती. मेरा दिमाग उस स्तर तक अवरुद्ध हो गया था कि मुझे नहीं पता था कि टेकडाउन कैसे पूरा किया जाए. मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं ब्लैंक थी.” फोगाट का कहना है कि पिछले 14 महीनों में वह दो बार कोरोना पॉजिटिव आईं और वास्तव में अन्य लड़कियों की सुरक्षा के लिए मैंने उनसे दूर रहने का फैसला लिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER