बड़ी खुशखबरी / इस हफ्ते भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

Zoom News : Dec 28, 2020, 11:45 AM
Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन की दिशा में तेजी से भारत आगे बढ़ रहा है। हालांकि अभी तक किसी भी कंपनी को इसके इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है। खबर आ रही है कि केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसकेएससीओ) इस सप्ताह ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे सकती है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

आपको बता दें कि सीरम भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोनावायरस वैक्सीन का निर्माण और परीक्षण कर रहा है। पिछले सप्ताह राष्ट्रीय ड्रग्स नियामक को अतिरिक्त डेटा जमा किया था।

नाम नहीं छापने की शर्त पर एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “इस सप्ताह विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक बुलाई जाने की संभावना है। चूंकि फाइजर ने अपने एंटी-कोविदॉड-19 वैक्सीन के यूरोपीय संघ के आवेदन पर अपना मामला पेश करने के लिए एक नई तारीख की मांग की थी, समिति को उन्हें उसी तारीख को समय देने की संभावना है।"

यूके मेडिसिन एंड हेल्थकेयर उत्पाद नियामक एजेंसी (MHRA) भी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए EUA के के आंकड़ों पर विचार कर रही है और टीके उम्मीदवार के लिए इसकी मंजूरी भारत में नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगी।

यह संभावना है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी पाने वाली वाली पहली वैक्सीन हो सकती है।

Pfizer को स्थानीय आबादी के बीच वैक्सीन उम्मीदवार के प्रभाव को जानने के लिए भारतीय आबादी के बीच एक छोटा सा अध्ययन करने के लिए कहा जा सकता है। अधिकारी ने कहा, “चूंकि Pfizer ने अपने वैक्सीन उम्मीदवार के लिए भारत में ​​परीक्षण नहीं किया है, इसलिए कंपनी को पहले ऐसा करने के लिए कहा जा सकता है। उन्हें परीक्षणों से छूट भी मिल सकती है।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER