Coronavirus / इन मास्‍क को देखकर चौंधिया जाएंगी आंखें, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Zee News : Jul 12, 2020, 07:15 AM
नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के समय में मास्‍क जिंदगी का सबसे अहम हिस्‍सा हैं। इनकी अहमियत को देखकर हर मौके के लिए मास्‍क तैयार हो रहे हैं। कई ब्रांड्स ने मास्‍क की बड़ी रेंज बाजार में उतारी हैं। लेकिन गुजरात में मास्‍क को लेकर एक अनूठा प्रयोग हुआ है। गुजरात के सूरत (Surat) में एक ज्‍वैलरी शॉप (jewellery shop) में ऐसे मास्‍क उपलब्‍ध हैं, जिनकी कीमत लाखों रुपयों में है।  इन कीमत के पीछे कारण हैं इनमें लगे कीमती डायमंड्स। यह मास्‍क शादी जैसे खास मौकों के लिए तैयार किए गए हैं।

इस शॉप ने हीरे जड़े मास्क (diamond-studded masks) लॉन्‍च किए हैं। इनकी कीमत 1.5 लाख रुपये से 4 लाख रुपये के बीच है। ज्वैलरी शॉप के मालिक दीपक चोकसी ने बताया कि उन्हें ऐसे मास्‍क बनाने का आइडिया एक ग्राहक से मिला। 

चोकसी ने बताया, 'लॉकडाउन हटने के बाद एक ग्राहक आया। उसके घर में शादी थी। उसने दूल्हा और दुल्हन के लिए डायमंड लगे मास्‍क की मांग की। हमने अपने डिजाइनर्स को ऐसे मास्‍क बनाने का काम सौंपा और फिर डायमंड लगे मास्‍क बनाकर ग्राहक को दिए। इसके बाद हमने इन मास्‍क की एक बड़ी रेंज तैयार की, ताकि हम अपने और ग्राहकों को भी यह उपलब्‍ध करा सकें।'

उन्होंने आगे कहा, 'इन मास्‍क को बनाने के लिए हमने अमेरिकन डायमंड के साथ पीले सोने का इस्तेमाल किया है और इसकी कीमत 1।5 लाख रुपये है। एक अन्य प्रकार का मास्‍क सफेद सोने और असली हीरे से बना है। इसकी कीमत 4 लाख रुपये है।'  दुकान के मालिक ने यह भी कहा कि इन मास्क में उपयोग किया गया कपड़ा सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार है। 

इन मास्‍क की एक और खासियत ये है कि इनमें लगे डायमंड्स और गोल्‍ड को बाद में निकालकर ज्‍वैलरी या अन्‍य कोई चीज बनाने में किया जा सकता है।

शॉप पर आई एक ग्राहक ने कहा, 'मेरे परिवार में शादी है और मैं उसके लिए ज्‍वैलरी खरीदने दुकान पर आई थी लेकिन यहां आकर मैंने डायमंड मास्‍क देखा। अब मैं अपनी ड्रेस की मैचिंग का डायमंड मास्‍क भी ले रही हूं।' 

इसी तरह हाल ही में, पुणे में शंकर कुराडे नाम के एक शख्स ने अपने लिए 2।89 लाख रुपये का सोने का एक मास्‍क बनवाया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER