बिज़नेस / सरकारी बैंककर्मियों के परिवारों को अब कर्मचारी के आखिरी वेतन के 30% के बराबर मिलेगी पेंशन

Zoom News : Aug 25, 2021, 05:55 PM
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पब्लिक सेक्टर बैंक के कर्मचारियों के पेंशन पर बड़ी राहत दी है। नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत कर्मचारियों के कंट्रीब्यूशन को बढ़ा दिया गया है। इसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। पहले पेंशन पर कंट्रीब्यूशन 10 फीसदी था, जो अब बढ़कर 14 फीसदी हो गया है। इसके अलावा फैमिली पेंशन की लिमिट में भी इजाफा हुआ है।

कितना हुआ फैमिली पेंशन:  पहले फैमिली पेंशन की लिमिट 9284 रुपए होती थी लेकिन नए नियम के बाद अब अधिकतम 35000 रुपए तक पेंशन मिल सकती है। आपको बता दें कि ये पेंशन बैंकिंग कर्मचारी की मौत के बाद परिवार को मिलेगी। पेंशन की रकम का कैल्कुलेशन कर्मचारी की आखिरी सैलरी की 30 फीसदी के हिसाब से होगा। ये रकम अधिकतम 35 हजार रुपए तक की होगी।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात की है। इसके बाद ही पेंशन के नए नियम का ऐलान किया गया है। इस बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ''मैंने बैंकों से अनुरोध किया है कि वे पूर्वोत्तर के लिए विशेष योजनाएं लाएं। बैंकों को पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के लिए एक योजना न लाकर सभी राज्यों के लिए उनकी ज़रूरतों के मुताबिक योजना लाने के लिए कहा है।'

इस दौरे पर वित्त मंत्री ने कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण के बाद देश में बैंकिंग कामकाज की भी समीक्षा की। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत योजना से संबंधित कामकाज की प्रगति का भी जायजा लिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER