राज्य / राजस्थान : वार्ता में बनी सहमति, किसानों ने किया आन्दोलन स्थगित

Zoom News : Oct 10, 2019, 06:11 PM
जयपुर | किसान महापंचायत ने प्रस्तावित आन्दोलन को स्थगित कर दिया है। जयपुर में सहकारिता विभाग के पंजीयक नीरज पवन के साथ हुई बातचीत के बाद किसानों से जुड़े मुद्दों पर सहमति बनने के बाद किसानों ने यह फैसला किया है। 

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के निर्देश पर रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ. नीरज के. पवन की अध्यक्षता में किसान महापंचायत के किसान प्रतिनिधियों के मध्य गुरुवार को यहां सहकार भवन में किसानों से जुड़े मुद्दों पर वार्ता हुई। वार्ता में शामिल सभी बिन्दुओं पर सहमति बनी।

डॉ. पवन ने बताया कि किसान महापंचायत की मांगे जिनमें वर्ष भर उपज की खरीद शुरू रखने, फसल खराबे का मुआवजा, कुछ किसानों का भुगतान नहीं होने, खरीद के एफएक्यू मानक में परिवर्तन, प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को खरीद केन्द्र बनाने, पीएम आशा योजना की गाइड लाइन में परिवर्तन, खराबे का बीमा क्लेम व राष्ट्रीय आपदा तथा राज्य आपदा कोष से मुआवजा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित भुगतान की जानकारी सहित अन्य बिन्दुओं पर किसान प्रतिनिधियों के साथ सकारात्मक वार्ता हुई। वार्ता में संबंधित बिन्दुओं पर सरकार की ओर से की जा रही कार्यवाही पर आपसी सहमति बनी।

वार्ता में प्रबंध निदेशक राजफैड़, श्रीमती सुषमा अरोड़ा, प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक, श्री इन्दर सिंह सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं किसान प्रतिनिधि उपस्थित थे। सहमति के पश्चात किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने आंदोलन स्थगित करने की घोषणा की।