Farmer Protest / किसानों का आरोप- फोन टैप करवा रही सरकार, आज चंडीगढ़ में तीसरे दौर की बैठक

Zoom News : Feb 15, 2024, 09:40 AM
Farmer Protest: किसानों का अपनी मांगों को लेकर 'दिल्ली चलो' मार्च पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाया है। शंभू बॉर्डर पर ही किसान ट्रैक्टर ट्राली के साथ दो दिन से डटे हुए हैं।  किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च का आज तीसरा दिन है।  किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा है कि तीन केंद्रीय मंत्रियों का एक दल बृहस्पतिवार शाम को किसान नेताओं के साथ उनकी विभिन्न मांगों पर फिर से बैठक करेगा।  आठ और 12 फरवरी को आयोजित ऐसी दो बैठकें बेनतीजा रहने के बाद केंद्र ने किसान नेताओं को तीसरे दौर की वार्ता के लिए आमंत्रित किया।

बेशक हमें मार दें, लेकिन हमारी मांगें मान लें: किसान नेता श्रवण सिंह पंधेर

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के जनरल सेक्रेटरी श्रवण सिंह पंधेर ने कहा कि हमारे उपर गोली चलाई जा रही है. हम चाहेंगे आज जो माटिंग है उस पर कोई न कोई हल निकले. हमारे किसान नेता को गिरफ्तार किया जा रहा है, सरकार किसान आंदोलन को पैरो तले कुचलना चाहती है. आज हम पूरे पॉजिटिव मूड में मीटिंग में जाएंगे और हम चाहेंगे कोई न कोई हल निकले. उन्होंने कहा कि ये आंदोलन इंटरनेशनल आंदोलन बन गया है. भाजपा धर्म के नाम पर पूरे देश को बांटने का काम कर रही है. हम कहते हैं कि कांग्रेस भी उतनी ही दोषी है. हमारे लोग पीसफूल खड़े थे. लेकिन फिर भी हमारे उपर स्मोक फायर किया जा रहा था. अगर हमको मार के उनका उनका मकसद पूरा होता है तो ठीक है. हमें मार डालें. लेकिन हमारी मांगे मान लें. हम बस प्रधानमंत्री मोदी से यही अपील करते हैं उनके मंत्री महोदय बात करके किसानों की समाधान निकालें.

बैठक में केंद्र के प्रस्ताव के आधार पर लेंगे आगे का फैसला: किसान नेता

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि बैठक केंद्रीय मंत्रियों अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय के साथ होगी. पंधेर ने कहा, बैठक होने तक किसान आगे नहीं बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि देखते हैं कि बैठक में क्या निकलकर सामने आता है. हमारे पास केंद्र से जो भी प्रस्ताव आएंगे, हम अपने मंच पर चर्चा करेंगे और अगले कदम पर फैसला लेंगे.

किसान आंदोलन पर कोर्ट ने दिल्ली सरकार को पक्षकार बनाने का दिया आदेश

किसान आंदोलन पर कोर्ट ने दिल्ली सरकार को पक्षकार बनाने और पक्ष रखने का आदेश दिया है. इसके साथ ही प्रदर्शन के लिए जगह सुनिश्चित, सभी पक्षकार मिलकर आपस में बात करने का निर्देश भी दिया गया है.

बातचीत होने तक आगे नहीं बढ़ंगे किसान

तीन केंद्रीय मंत्रियों का दल आज किसानों के साथ मीटिंग करेगा। केंद्र ने केंद्रीय मंत्रियों अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय को किसानों के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया है। किसान नेताओं ने कहा कि वे बैठक होने तक दिल्ली की ओर बढ़ने का फिर से प्रयास नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि आगे की कार्रवाई केंद्र के प्रस्तावों के आधार पर तय की जाएगी। 

किसानों का दावा- फोन किए जा रहे ‘ट्रैक’

किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव पंधेर ने दावा किया कि उन्हें निशाना बनाया गया और उनके फोन को ‘ट्रैक’ किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पंजाब-हरियाणा सीमा पर तैनात अर्धसैनिक बलों को उन पर आंसू गैस का इस्तेमाल न करने का निर्देश देने की अपील की। उन्होंने यह भी दावा किया कि कई किसान नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट निलंबित कर दिए गए हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या बुधवार को कोई बैठक हुई, किसान नेता सुरजीत सिंह फूल ने कहा कि किसी मंत्री के साथ कोई बैठक नहीं हुई। 

पंजाब भर में आज दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक रेलवे ट्रैक किए जाएंगे जाम

पंजाब के सबसे बड़े किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन (उग्राहां) का बड़ा ऐलान. पंजाब भर में आज दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक रेलवे ट्रैक किए जाएंगे जाम. इसके साथ ही कल शाम पांच बजे चंडीगढ़ में केंद्र सरकार के तीन मंत्रियों के साथ किसानों की तीसरे दौर की बैठक है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER