Maharashtra Farmers / महाराष्ट्र के किसानों को अब मिलेंगे 12 हजार रुपए, कैबिनेट का ऐलान

Zoom News : May 30, 2023, 06:19 PM
Maharashtra Farmers: महाराष्ट्र सरकार ने सूबे के किसानों के लिए मंगलवार को दो बड़े ऐलान किया. कैबिनेट बैठक में नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना को मंजूरी दे दी गई है. अब इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार किसानों को एक साल में 2 हजार रुपए की मदद करेगी. इसके अलावा किसानों को 1 रुपए में फसल बीमा का लाभ लेने से संबंधित प्रस्ताव को भी मंगलवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. किसानों को तोहफा देते हुए कैबिनेट ने मंगलवार को इन दो योजनाओं पर मुहर लगा दी है. राज्य सरकार की तरफ से इन दो योजनाओं को लेकर विधानसभा के बजट सत्र में ऐलान किया गया था. अब कैबिनेट मीटिंग में इन दोनों ही योजनाओं पर अंतिम मुहर लग गई है.

केंद्र और राज्य सरकार मिल कर देंगे 12 हजार

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार की तरफ से किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्धिक मदद की जाएगी. ये उस मदद से अलग होगी, जो केंद्र द्वारा किसानों को दी जाती है. केंद्र सरकार पहले से ही किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की सम्मान निधि देती है. अब केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली इन सहायता राशियों को मिलाया जाए तो हर साल किसानों को 12 हजार रुपए की आर्धिक मदद सरकारों द्वारा मुहैया कराई जाएगी.

तीन किश्तों में सरकार भेजेगी पैसे

इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को तीन किश्तों में पैसे उपलब्ध कराएगी. यानी 2-2 हजार कर के तीन बार में ये राशि किसानों तक पहुंचाई जाएगी. इस योजना को लेकर सरकार पर 6900 करोड़ रुपए का खर्च आएगा और इस योजना से राज्य के लगभग डेढ़ करोड़ किसानों को फायदा पहुंचेगा. वहीं किसान महज एक रुपए से अपनी फसल का बीमा भी करवा सकेंगे.

बजट सत्र में इस योजना को रखते वक्त सरकार की तरफ से दावा किया गया था कि ये योजनाएं किसान के आर्थिक सुधार में अहम किरदार निभाएंगी. इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान को अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा. योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक किसान का महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना जरूरी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER