Farmer Protest / किसान 2500 ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ 'दिल्ली चलो' के लिए तैयार, सीमाएं सील, धारा 144 लागू…

Zoom News : Feb 13, 2024, 08:13 AM
Farmer Protest: किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के मद्देनजर सिंघू बॉर्डर और गाज़ीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने हरियाणा से दिल्ली आने वाले मार्गों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। इसके अलावा यूपी से दिल्ली में आने पर रोड भी सील कर दिए गए हैं। सिंघू बॉर्डर और गाज़ीपुर बॉर्डर बैरिकेडिंग की गई है। संगरूर के महिला चौक गांव में अपना आधार शिविर स्थापित करने वाले किसानों ने आवश्यक खाद्य आपूर्ति का स्टॉक करने सहित अपनी यात्रा की तैयारी कर ली है। विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने सोमवार को किसानों के मार्च को लेकर संभावित अशांति और सुरक्षा मुद्दों की चिंताओं के बीच 12 मार्च तक राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेडिंग के बारे में बात करते हुए, किसानों ने कहा कि ये उपाय उन्हें रोक नहीं पाएंगे क्योंकि वे "आधे घंटे में बैरिकेड तोड़ देंगे"।

हरियाणा से दिल्ली आने वाले रोड पर पुलिस बल तैनात

किसानों द्वारा आज दिल्ली की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर हरियाणा के अंबाला के शंभू सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस बल रात से ही गश्त कर रहे हैं। 

किसान सरकार को टाइम देने के मूड में नहीं

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर का कहना है, कल मंत्रियों के साथ करीब 5 घंटे तक बैठक चली. हमने उनके सामने एक एजेंडा रखा. केंद्र सरकार उस पर सहमति नहीं बना पाई है.'' किसी भी बात पर कड़ा फैसला। सरकार हमसे आंदोलन रोकने के लिए समय मांग रही है। लेकिन उन्होंने हमसे 2 साल पहले भी समय मांगा था, जब किसानों का आंदोलन खत्म हुआ था। हमने सोचा कि अब समय देना उचित नहीं है। अगर है तो मजबूत प्रस्ताव है तो हम समय देने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन उनके पास कुछ भी नहीं है। 

किसान के दिल्ली मार्च की बड़ी बातें

  • पंजाब-हरियाणा से सुबह 10 बजे कूच
  • रात में शंभू बॉर्डर तक पहुंचा किसानों का जत्था
  • हजारों की संख्या में ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर किसान तैयार
  • फतेहगढ़ साहिब में हाइवे किनारे गुजारी रात
  • हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर 5 लेयर की बैरिकेडिंग
  • किसानों और सरकार के बीच बातचीत नाकाम
  • सरकार के साथ तीन मुद्दों पर नहीं बनी बात
  • बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए नाकेबंदी
  • दिल्ली और नोएडा पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी
किसान आंदोलन- बवाना स्टेडियम को जेल बनाने का प्रस्ताव

किसान आंदोलन के चलते केंद्र सरकार ने बवाना स्टेडियम को जेल बनाने का प्रस्ताव दिल्ली सरकार को भेजा है. वहीं, हरियाणा में किसान आंदोलन के चलते पैरामिलिट्री फोर्स और हरियाणा पुलिस की 114 कंपनियां तैनात हैं. वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है.

200 से अधिक किसान संघ 'दिल्ली चलो' मार्च में भाग लेंगे

फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान 13 फरवरी को दिल्ली मार्च करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने दावा किया कि देश भर से 200 से अधिक किसान संघ 'दिल्ली चलो' मार्च में भाग लेंगे। किसान यूनियनों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले, हरियाणा और दिल्ली में अधिकारियों ने वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए कंक्रीट ब्लॉक, सड़क कील अवरोधक और कंटीले तार लगाकर पड़ोसी राज्यों के साथ अपनी सीमाओं को मजबूत कर दिया और इसके अलावा हजारों पुलिस कर्मियों को तैनात किया। धारा 144 लागू कर दी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER