देश / सीमा पर बैठे किसानों ने कहा, वे बारिश और ठंड को सहन करेंगे, लेकिन जब तक कानून वापस नहीं होता...

Zoom News : Jan 03, 2021, 05:41 PM
Delhi: रविवार की सुबह, जब दिल्ली-एनसीआर के निवासी कांप रहे होंगे और अपने बिस्तर से बाहर आएंगे, तो उन्होंने सड़कों को भीगते हुए देखा होगा और आसमान में पानी गिर रहा होगा। भोर के अंधेरे से शुरू हुई बारिश शाम तक युवा होती जा रही है। मन में सवाल उठ रहे हैं कि किसान अपना समय कैसे व्यतीत करेंगे? पानी ने उनके बिस्तर को कैसे भिगोया होगा। दिल्ली के निवासियों को कपड़े बदलने और मोटे कंबल पहनने की सुविधा कहां है?

इन सवालों के जवाब जानने के लिए आज तक की टीम सिंघू बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर तक पहुंची। जहां उन्होंने किसानों के कपड़े और घास से पानी टपकता देखा, जिसने किसानों के कपड़ों से लेकर शरीर तक सब कुछ भिगो दिया है, लेकिन दिल अभी भी सूखा है, इस बारिश ने उनके साहस को गीला नहीं किया।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक बारिश होगी, जो तीन दिनों के बाद बंद हो जाएगी, फिर भी अगले एक-डेढ़ हफ्ते तक इसके पिघलने को बना रहना है। विशेषज्ञों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश ने दिल्ली के तापमान को इतना गिरा दिया है कि अट्ठाईस साल का रिकॉर्ड टूट गया है। लेकिन किसानों का धैर्य नहीं जानता कि कौन सी मिट्टी बनाई जाती है, वह नहीं टूटती। इनमें से एक किसान, जिसने 4 तारीख को सरकार से बात करने की उम्मीद की थी, ने आज तक कहा है कि अगर हम यहां सेवा के साथ आए हैं, तो हम सर्दी-जुकाम को सहन करेंगे, लेकिन जब तक काम नहीं आएगा , यह पूर्ण नहीं है।

यह बरसात है जो सर्दियों में 'बारिश के मौसम' के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है और किसान भारी पीड़ा के बावजूद भी मुस्कुरा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इन पुराने निकायों में ठंड महसूस नहीं हो रही है, लेकिन जो किसान इतने दिनों से अपनी मांगों को रख रहे हैं, वे बारिश के कारण स्थानांतरित होने के मूड में नहीं हैं। जब बारिश होती है, तो युवा पैंट को साफ करना शुरू करते हैं। जैसे कि आप यह कहना चाहते हैं कि हम बाद में सरकार से निपटेंगे, सबसे पहले वे ठंडी लहरों की आंखों में स्नान करेंगे।

यहीं पर सिंघू सीमा पर किसानों ने कबड्डी मैदान बनाया है। जहां युवाओं की टीमें आ रही हैं। लड़कियों की टीमें भी आ रही हैं, जिन्हें अपने शॉर्ट्स में खेलना है। चाय की दुकानों और लंगरों को बाकी दिनों की तरह भीड़भाड़ वाली जगह के रूप में देखा जाता है। हल्कू की चिलम की तरह, किसानों के पास यह चाय है, जो इस ठंड से बचने के लिए अंतिम उपाय है। कई बार, ये बच्चे, युवा और बूढ़े किसान यह देखकर दंग रह जाते हैं कि अयस्क ने इन हड्डियों को क्या बना दिया है जो ठंड से डरते नहीं हैं।

न केवल किसान चिंतित हैं बल्कि पुलिसकर्मी और सेना के जवान अपनी वर्दी में भीग रहे हैं। वे, किसानों की तरह, द्रुतशीतन के बजाय अपने कर्तव्यों के बराबर खड़े हैं। कहने को तो किसान और जवान एक-दूसरे के साथ शक्ति और जनता के रूप में आमने-सामने खड़े हैं, लेकिन उन्हें शीत लहरों से टकराने का जुनून देखकर यह ख्याल आ रहा है कि शायद इसीलिए शास्त्री जी ने ai जय जवान जय किसान ’कहा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER