पीएम किसान सम्मान निधि / 7वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान, पीएम ने बताया कब आएगा पैसा

Zoom News : Dec 19, 2020, 09:42 AM
नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान सम्मान निधि योजना) की 7 वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि किसान निधि की अगली किस्त 25 दिसंबर को जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त की घोषणा करेंगे। यानी पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा 25 दिसंबर को किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, मोदी सरकार देश भर के करोड़ों किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है। इस योजना के माध्यम से, सरकार छोटे किसानों के खाते में 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तें भेजती है।

इस तरह खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है

यदि एफटीओ उत्पन्न होता है और भुगतान की पुष्टि आपके स्टेटस में लंबित है, तो इसका मतलब है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि कर दी है ... अब पैसा जल्द ही आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसी तरह, अगर Rft राज्य सरकार द्वारा हस्ताक्षरित है, तो इसका मतलब है अनुरोध के लिए स्थानांतरण। मतलब आपके द्वारा दी गई जानकारी को चेक किया गया है। इसे आगे के लिए स्थानांतरित कर दिया गया है। कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि देर सवेर आपके खाते में 2,000 रुपये की किस्त जरूर आ जाएगी।

FTO में फुल फॉर्म Fund Transfer ऑर्डर है। इसका अर्थ है कि लाभार्थी की आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता राज्य सरकार द्वारा सुनिश्चित की गई है। आपकी किस्त राशि तैयार है और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दिए गए हैं।

किस्त न मिलने पर यहां शिकायत करें

यदि आपको किस्त प्राप्त करने में कोई समस्या है या पात्र होने के बाद भी आपको कोई किस्त नहीं मिली है, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

>> पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

>> पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261

>> पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401

>> पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

>> पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन: 0120-6025109

>> ईमेल आईडी: [email protected]


पैसा सीधे किसान के खाते में आता है

केंद्र सरकार की योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान प्रति वर्ष 2,000 रुपये की समान किस्तों में 6,000 रुपये देता है। यह पैसा ऐसे समय में दिया जाता है जब किसानों को रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए धन की आवश्यकता होती है। प्रधान मंत्री मोदी ने 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की। इसके साथ ही यह योजना दिसंबर 2019 से लागू की गई है। यह धनराशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है। राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश (राज्य और केंद्रशासित प्रदेश) योजना के तहत पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं।

अब तक 22,500 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त कर चुके हैं

केंद्र सरकार को किसानों को इस योजना पर हर साल 75,000 करोड़ रुपये खर्च करने हैं। उत्तर प्रदेश सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है। यह राज्य के अधिकांश लोगों के लिए आजीविका का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। राज्य में किसानों की संख्या भी देश में सबसे अधिक है। इसलिए, इस योजना से उत्तर प्रदेश को भी सबसे अधिक लाभ हुआ है। अब तक 22,594.78 करोड़ रुपये (DBT) को दो हजार रुपये की छह किस्तों में 2.35 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया गया है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER