देश / PM-Kisan के 2,000 रुपये आज होगें 9 करोड़ खातो में ट्रांसफर, 6 राज्यों के किसानों से करेंगे पीएम बात

Zoom News : Dec 25, 2020, 08:55 AM
नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) शुक्रवार को प्रधान मंत्री किसान निधि (पीएम-किसान) के तहत उपलब्ध वित्तीय लाभों की अगली किस्त जारी करेंगे। पीएमओ के अनुसार, एक बटन दबाने से मोदी नौ करोड़ किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये स्थानांतरित करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री छह राज्यों के किसानों के साथ संवाद भी करेंगे। इसके अनुसार, 'पीएम-किसान और केंद्र सरकार की अन्य कृषि कल्याण योजनाओं के बारे में किसान प्रधानमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे।'

इस योजना के तहत, हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपये किसानों के खातों में भेजे जाते हैं। तीन किस्तों में 2,000 रुपये की राशि भेजी जाती है। यह कार्यक्रम ऐसे समय में हो रहा है जब किसान तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर पिछले कुछ हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार का दावा है कि ये तीन कानून किसानों के हित में हैं।

इस संबंध में प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी भी दी। मोदी ने कहा- 'कल देश के अनाज प्रदाताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, 9 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को पीएम-किसान की अगली किस्त जारी करने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर, कई राज्यों के किसान भाइयों और बहनों के साथ बातचीत भी करेंगे।

बीजेपी आज जश्न के रूप में मनाएगी

साथ ही, भाजपा ने पीएम-किसान के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करने के अवसर को मनाने का फैसला किया है, और इसके लिए इसके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में एक करोड़ किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया था। है।

इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नौ करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक का हस्तांतरण करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान, मोदी छह राज्यों के किसानों के साथ बातचीत करेंगे और किसान सम्मान निधि और किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा की गई अन्य पहलों के बारे में अपने अनुभव साझा करेंगे।

इस दौरान, भाजपा के अन्य नेताओं के साथ केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और अन्य निर्वाचित जन प्रतिनिधि देश भर में पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे।

यह कार्यक्रम वह दिन है जब देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती भी मनाई जाएगी। 2014 में सत्ता में आने के बाद से, भाजपा इस दिन को 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाती है।

ये कार्यक्रम केवल 3000 स्थानों पर उत्तर प्रदेश में आयोजित किए गए थे

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि 'सुशासन दिवस' के अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित करेंगे। उन्होंने कहा, 'देश भर के भाजपा नेता और किसान इस त्योहार के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। ये कार्यक्रम देश के 19,000 से अधिक स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में देश के एक करोड़ से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम केवल 3000 स्थानों पर उत्तर प्रदेश में आयोजित किए जाएंगे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER