प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम / अगर 31 मार्च से पहले नही किया ये काम तो नही मिलेगा स्कीम का 6000..

Zoom News : Oct 28, 2020, 07:41 AM
नई दिल्ली. अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रुपये का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आधार सत्यापन के लिए तैयार रहें। देश के कुछ राज्यों में, इस योजना का पैसा पाने के लिए, आधार लिंक 31 मार्च 2021 तक करना होगा। अन्यथा पैसा आना बंद हो जाएगा। इसके बाद सरकार कोई मौका नहीं देगी। ऐसे राज्यों में जम्मू और कश्मीर, असम और मेघालय शामिल हैं। अन्य राज्यों में 1 दिसंबर 2019 से आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। आधार के बिना किसी को भी योजना के लिए पैसा नहीं मिलेगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, सरकार शुरू से ही आधार कार्ड मांग रही थी। लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था। बाद में इसे अनिवार्य कर दिया गया, ताकि केवल वास्तविक किसानों को ही लाभ मिले। लाभ राशि केवल पीएम-किसान पोर्टल पर राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा अपलोड किए गए लाभार्थियों के आधार सीड डेटा के माध्यम से जारी की जाती है।

यह पीएम-किसान योजना में आधार सीडिंग की तरह होगा: पीएम किसान योजना में आपने जो बैंक खाता दिया है, उस बैंक में जाना होगा। वहां अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर जाएं। बैंक कर्मचारियों को अपने आधार के साथ खाते को लिंक करने के लिए कहें। आधार कार्ड एक फोटो कॉपी है और नीचे दिए गए स्थान पर हस्ताक्षर करें।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER