REET Exam / REET मेन्स परीक्षा में पेपर लीक की आशंका, जयपुर सहित 7 जिलों में नेटबंदी

Zoom News : Feb 25, 2023, 02:04 PM
REET Exam: राजस्थान में पेपरलीक का जिन्न एक बार फिर बाहर आ गया है। रीट की मुख्य परीक्षा के पहले दिन ही जोधपुर में एक गिरोह को दबोचा गया है। ये गिरोह बनाड़ रोड पर मैरिज गार्डन में परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर हल कर रहा था। इनमें 19 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं। सभी को हिरासत में ले लिया गया है। इनसे मिले प्रश्न पत्रों की जांच की जा रही है कि ये आज के प्रश्न पत्रों से मिलते हैं या नहीं। वहीं, प्रदेश के सात जिलों में आनन-फानन में इंटरने बंद कर दिया गया है।

जोधपुर के घटनाक्रम पर कर्मचारी बोर्ड के चेयरमैन ने कहा है कि अभी पेपरलीक जैसी कोई बात नहीं है। पुलिस मामले की जांच कर रही है, अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

इधर, जयपुर में डमी कैंडिडेट पकड़े जाने की भी सूचना है। बताया जा रहा कि एसओजी की टीम ने इन्हें अलग-अलग सेंटर्स से पकड़ा है।

मैरिज होम में 3 कमरे बुक किए थे

जानकारी के मुताबिक आरोपियों ने मैरिज होम में 3 कमरे बुक किए थे। यहां पकड़े गए सभी आरोपियों को पेपर सॉल्व करवाया जा रहा था। डीसीपी अमृता दुहन ने बताया कि शुक्रवार की रात 1.30 बजे गिरोह ने बनाड़ रोड स्थित उदयगढ़ मैरिज होम में बुक किए थे।

मैरिज होम में पहले से शादी समारोह चल रहा था। इसलिए पुलिस ने सूचना मिलने पर सुबह 4.30 बजे सिविल ड्रेस में दबिश दी। पुलिस ने लैपटॉप, प्रिंटर और मोबाइल जब्त किए हैं। पुलिस दरवाजे तोड़कर अंदर घुसी।

इसमें 29 लोगों के पास से वाइट पेपर, शीट, पेन आदि मिले हैं। आरोप है कि इन्हीं में कुछ अभ्यर्थियों को पुलिस ने सुबह 10 बजे अलग-अलग सेंटर पर एंट्री भी दिलवाई। पुलिस ने तर्क दिया कि पुलिस जांच के कारण अभ्यर्थी लेट हो गए थे इसलिए उन्हें प्रवेश दिलवाया।

वहीं, जयपुर में 2 डमी कैंडिडेट पकड़े गए हैं। जयपुर के दो परीक्षा केन्द्रों पर किसी और की जगह लेवल-1 का एग्जाम देने आए दो युवको को हिरासत में लिया गया है।

अजमेर रोड के हीरापुरा में कमला देवी बुधिया स्कूल में एक डमी कैंडिडेट को पकड़ा है, जो झुंझुनूं का रहने वाला बताया जा रहा है। वहीं, दूसरा डमी कैंडिडेट आमेर के सेंटर पर पकड़ा गया हैं।

अचानक नेटबंदी से हड़कंप

वहीं, भरतपुर के बाद अब अचानक जयपुर सहित छह और जिलों में नेटबंद करने के आदेश जारी किए गए है। आज शाम छह बजे तक और कल सुबह छह से शाम छह बजे तक जिन जिलों में नेटबंद रहेगा उनमें जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और अलवर शामिल हैं। आज सुबह 11 से शाम 6 बजे तक नेट बंद रहेगा। कल सुबह 6 से शाम 6 बजे तक नेट बंद रहेगा।

इस बीच लेवल वन की पहली पारी की परीक्षा दोपहर 12 बजे खत्म हो गई है। अब दोपहर 2:30 पर लेवल-2 की साइंस-मैथ्स की परीक्षा शुरू होगी, जिसके लिए 1:30 बजे तक अभ्यर्थियों को एंट्री दी जाएगी। दरअसल, राजस्थान में पहली बार 48,000 पदों पर होने जा रही REET-मेंस यानी शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरू हुई है। पांच दिन चलने वाले एग्जाम में जयपुर के अलावा प्रदेश के 11 जिलों में सेंटर्स बनाए गए हैं।

रोते रहे कैंडिडेट नहीं मिली एंट्री

बोर्ड ने एग्जाम में किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए तय समय से एक घंटा पहले ही एंट्री बंद करने का आदेश निकाला है। वहीं, एक-दो मिनट लेट पहुंचने वालों को भी एंट्री नहीं दी गई है।

अलवर, जयपुर सहित कई सेंटर्स पर आज सुबह की पारी में लेट पहुंचे कैंडिडेट्स रोते-गिड़गिड़ाते रहे लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं मिल सका।

वहीं, इससे पहले कड़ी सुरक्षा के बीच पेपर सेंटर्स तब पहुंचाए गए और पूरी चेकिंग के बाद भी अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया।

दरअसल, 25 फरवरी और 26 फरवरी को होने वाली चार पारियों की परीक्षा 11 जिलों में होगी। इन जिलों में जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, गंगानगर, टोंक और उदयपुर शामिल हैं। इसके बाद 27-28 फरवरी को चार और 1 मार्च को एक पारी में यानी कुल 5 पारियों की परीक्षा केवल जयपुर में होगी।

नकली आंसर की बेचने की कोशिश

बीकानेर में पेपर ठगी के आरोप में दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें एक राजाराम बीकानेर के मुरलीधर व्यास कॉलोनी में कोचिंग सेंटर चलाता है, जबकि दूसरा सीताराम श्रीडूंगरगढ़ (बीकानेर) के सांवतसर गांव का रहने वाला है। इन दोनों से पुलिस ने एक लाख रुपए और तीन चैक बरामद किए हैं। पुलिस का आरोप है कि हवलदार और सीआरपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा की नकली आंसर की बेचने की कोशिश में थे। रीट एग्जाम में गड़बड़ी को लेकर ये आरोपी पुलिस के निशाने पर थे। जब इन्हें पकड़ा गया तो पूरे मामले का खुलासा हुआ।

7 दिन राजस्थान रोडवेड में फ्री सफर

राजस्थान में 48 हजार पदों पर होने जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा में 8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। ऐसे में अभ्यर्थियों के आने-जाने के लिए राजस्थान सरकार ने रोडवेज बसों में फ्री सफर की राहत दी है।

इसके तहत राजस्थान सीमा में 24 फरवरी से 2 मार्च तक अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर प्रदेश में कहीं भी फ्री में सफर कर सकेंगे। हालांकि यह सुविधा सिर्फ राजस्थान रोडवेज कि ब्लू लाइन बसों में ही मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER