USA / 18 फरवरी होगी दुनिया के इतिहास में दर्ज, नासा का मार्स रोवर मंगल ग्रह की सबसे सटीक सतह पर उतरेगा

Zoom News : Feb 17, 2021, 06:00 PM
USA: दुनिया के इतिहास में 18 फरवरी 2021 की तारीख दर्ज की जानी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मार्स रोवर मंगल की सतह पर उतरेगा। नासा का दावा है कि यह अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया की अब तक की सबसे सटीक लैंडिंग होगी। अब नासा के मार्स रोवर और मार्स के बीच केवल 39 लाख किलोमीटर बचा है। जो 18 फरवरी को समाप्त होगा। आइए जानते हैं कि नासा इसे अब तक की सबसे सटीक लैंडिंग क्यों कह रहा है। 
यह मंगल पर नासा का पांचवा रोवर होगा। कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (JPL) के इंजीनियर 18 फरवरी को दोपहर 2 से 2:30 बजे के बीच मंगल की लाल मिट्टी पर दृढ़ता मंगल ग्रह को स्वस्थ और आराम से छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं। 
नासा में विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस ज़ेरबुचेन ने कहा कि नासा का दृढ़ता मंगल रोवर मंगल पर जेज़ेरो क्रेटर में उतरेगा। यह नासा का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी मिशन है। यह रोवर मंगल पर जीवन की उत्पत्ति, उपस्थिति की तलाश करेगा। यही इसका वास्तविक उद्देश्य है। 
थॉमस ने कहा कि जेजेरो क्रेटर पर उतरना अब तक का सबसे मुश्किल स्पेस लैंडिंग होगा। लेकिन हमारा रोवर इसे बेहद सटीकता के साथ पूरा करेगा। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि नदी सबसे पहले जेज़ेरो क्रेटर में बहती थी। जो एक झील में पाया गया था। इसके बाद, एक पंखे के आकार का डेल्टा था। हो सकता है कि वहां जीवन के संकेत मिले हों। 
जेज़ेरो क्रेटर में गहरी घाटियाँ, तीखे पहाड़, नुकीली चट्टानें, रेत के टीले और पत्थरों का एक समुद्र है। ऐसे में दुनिया के वैज्ञानिक इस बात पर नजर बनाए हुए हैं कि मंगल रोवर की लैंडिंग कितनी सफल होगी। पिछले मंगल लैंडिंग से सीखते हुए, नासा के वैज्ञानिकों ने दृढ़ता मंगल रोवर में नई तकनीक पेश की है, जो इसे कठिन परिस्थितियों में आसान लैंडिंग की अनुमति देता है। (फोटो: गत्ती)

यह मेरे लिए दो दुनिया का मतलब है मेरे #CountdownToMars पर समर्थन की इस चौकी को पाने के लिए। मैं अपनी खोज की यात्रा को साझा करने के लिए सम्मानित हूं, और अंतरिक्ष में मेरे द्वारा उठाए गए स्थान पर गर्व है।
जेपीएल में इस मिशन के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर जेनिफर ट्रॉस्पर का कहना है कि हमारी टीम दृढ़ता मंगल रोवर के सुरक्षित लैंडिंग की तैयारी कर रही है। मंगल ग्रह पर उतरने की सफलता की गारंटी नहीं दी जा सकती। लेकिन हम इसके लिए दशकों से तैयारी कर रहे हैं। हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं। इसलिए, हमें विश्वास है कि इस बार हम अधिक सटीक लैंडिंग प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
नासा का मंगल मिशन दृढ़ता मंगल रोवर और दृढ़ता मंगल रोवर और इनजेनिटी हेलीकॉप्टर है। दृढ़ता मंगल रोवर का वजन 1000 किलोग्राम है। जबकि, हेलीकॉप्टर का वजन 2 किलो है। मंगल रोवर परमाणु शक्ति के साथ चलेगा। इसका मतलब है कि पहली बार प्लूटोनियम का इस्तेमाल रोवर में ईंधन के रूप में किया जा रहा है। यह रोवर मंगल पर 10 साल तक काम करेगा। इसमें 7 फुट का रोबोटिक आर्म, 23 कैमरे और एक ड्रिल मशीन है। वे मंगल के चित्र, वीडियो और नमूने लेंगे। 
मंगल पर कार्बन डाइऑक्साइड से ऑक्सीजन बनाने के लिए पर्सिस्टेंस मार्स रोवर और इंजीनियर हेलीकॉप्टर काम करेंगे। मौसम का अध्ययन करेगा। ताकि भविष्य में मंगल पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को आसानी हो। रोवर में मंगल पर्यावरणीय गतिशीलता विश्लेषक बताएगा कि क्या मंगल पर मनुष्यों की रहने योग्य स्थिति है। इसमें तापमान, धूल, हवा के दबाव, धूल और विकिरण आदि का अध्ययन किया जाएगा। 
भारतीय मूल की वनिजा रूपानी (17) ने हेलीकॉप्टर का नाम एंगुट्टी रखा है। हिंदी में इसका अर्थ है व्यक्ति का आविष्कारशील चरित्र। Vanija अलबामा नॉर्थ पोर्ट में एक हाई स्कूल जूनियर है। मंगल हेलीकॉप्टर के नामकरण के लिए, नासा ने R नेम द रोवर ’नामक एक प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें 28,000 प्रतियोगियों ने भाग लिया। इसमें वनिजा द्वारा सुझाए गए नाम को अंतिम रूप दिया गया था। 
नासा ने कहा कि मंगल के वातावरण में, यह छोटा हेलीकॉप्टर सतह से 10 फीट ऊपर उठेगा और एक बार में 6 फीट तक जाएगा। आपको बता दें कि साल 2020 में 11 दिनों में दो देशों के मिशन मंगल पर भेजे गए थे। 19 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात ने मिशन होप भेजा। 23 जुलाई को, चीन ने तियानवेन -1 मंगल मिशन भेजा। इसके बाद, अमेरिका ने अपना मिशन शुरू किया। (फोटो: गेटी)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER