Delhi Mayor Election / दिल्ली MCD-मेयर चुनाव में मारपीट, AAP-BJP के पार्षदों में जमकर हुई हाथापाई

Zoom News : Jan 06, 2023, 01:14 PM
Delhi Mayor Election: दिल्ली के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव शुक्रवार को हो रहा है। दिल्ली में मेयर चुनाव से पहले जमकर बवाल हुआ है जिसके चलते अब तक मेयर पद के लिए वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। मनोनीत सदस्यों की शपथ से पहले सिविक सेंटर में AAP और बीजेपी पार्षद आपस में भिड़ गए। नोमिनेट सदस्य मनोज कुमार को सबसे पहले शपथ दिलाए जाने से नाराज आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा किया है। इस दौरान जमकर नारेबाजी के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

इस घटना पर बीजेपी की प्रतिक्रिया सामने आई है। सांसद मीनाक्षी लेखी ने अपने बयान में कहा, ''ये (AAP) अराजक लोग है और इनका काम अराजकता फैलाना है। जब संख्या इनके पास है तो इनको डर किस बात का है। ये जो दबंगई है ये इनके सांसदों द्वारा राज्यसभा में भी देखने को मिलती है और यहां पर भी यही हो रहा है।''

दिल्ली में मेयर चुनाव से पहले जमकर बवाल, देखें वीडियो-

वहीं, आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी में अपना मेयर बनाने की तो जंग इस चुनाव में है ही, इसके अलावा आप और बीजेपी में जो प्रमुख जंग है वो है स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के चुनाव को लेकर। दोनों ही पार्टियां चाहती हैं कि उनके ज्यादा से ज्यादा सदस्य स्टैंडिंग कमेटी में जीतकर आए। आम आदमी पार्टी ने 4 और बीजेपी ने इसके लिए 3 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। कांग्रेस के चुनाव में ना शामिल होने के बाद स्टैंडिंग कमेटी के 1 सदस्य चुने जाने के लिए 36 वोट चाहिए।

सिसोदिया ने दिया ऐसा रिएक्शन

इस घटना पर रिएक्शन देते हुए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालों! चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की गैरकानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की गैरकानूनी नियुक्ति, और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना. अगर जनता के फैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?

शपथ के मुद्दे पर हुआ हंगामा

बता दें कि आप के नेता सदन मुकेश गोयल ने मनोनीत पार्षदों के पहले शपथ लेने का मुद्दा उठाया था. मुकेश गोयल ने कहा कि 25 साल से इस सदन में कभी मनोनीत पार्षदो की शपथ पहले नहीं हुई. हालांकि, इस दौरान बीजेपी की मेयर पद की उम्मीदवार रेखा गुप्ता और आप कैंडिडेट शैली ओबेरॉय के मूक दर्शक बन हंगामा देखती रहीं.

गौरतलब है कि दिल्ली स्टेट हज कमेटी के चेयरमैन के लिए दिल्ली एलजी ने कांग्रेस की पार्षद और नेता सदन नाजिया दानिश का नाम भेज दिया है. आप विधायक आतिशी के मुताबिक, ये बीजेपी को स्‍टैंड‍िंग कमेटी के चुनाव में फायदा पहुंचाने के लिए किया जा रहा है. नाजिया दानिश को स्‍टैंड‍िंग कमेटी के चुनाव में कांग्रेस के सभी पार्षदों को वॉकआउट कराने की जिम्मेदारी दी गई है.

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव का गणित समझिए

आपको बता दें कि दिल्ली एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी 18 सदस्यों की होती है जिसमें स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव शुक्रवार को हो रहा है। 12 सदस्य दिल्ली के अलग-अलग 12 जोन से चुनकर आते हैं। इस गणित को आप इस प्रकार समझिए कि जिस राजनीतिक पार्टी के पार्षदों का जिस जोन में ज्यादा बहुमत होगा, उस जोन में उसी पार्टी का स्टैंडिंग कमेटी का सदस्य चुनकर आएगा।

एमसीडी में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है स्टैंडिंग कमेटी

MCD में स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और बीजेपी बहुत ज्यादा गंभीर हैं। स्टैंडिंग कमिटी एमसीडी में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है। एक तरह से कहा जाता है कि स्टैंडिंग कमेटी सदन का वित्त मंत्रालय है। ऐसे में दोनों पार्टियां स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को हर हाल में जीतना चाहती हैं। स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव आज होना है। आम आदमी पार्टी ने 4 सदस्यों को स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारा है। बीजेपी ने तीन सदस्यों को स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारा है।

दिल्ली एमसीडी में AAP की ऐतिहासिक जीत

गौरतलब है कि एमसीडी के 250 वार्डों पर हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही बीजेपी को इस चुनाव में महज 104 वार्ड पर जीत मिली थी। वोटिंग पार्षद जो वोट कर सकते हैं वह 250 चुने हुए पार्षद हैं। इसके अलावा 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद, मनोनीत लोगों में 14 विधायक जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं, वाट डालने वालों में शामिल हैं। कुल मिलाकर मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में 274 वोटर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER