देश / भारत निर्मित कोवैक्सीन को मंज़ूरी देने पर अगले हफ्ते लिया जाएगा अंतिम फैसला: डब्ल्यूएचओ

Zoom News : Oct 06, 2021, 07:21 AM
नई दिल्ली: भारत की देसी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मंजूरी के लिए अभी कुथ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि वो भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी देने के बारे में अगले सप्हात अंतिम फैसला करेगा। डब्ल्यएचओ ने कहा है कि अगले सप्ताह विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र समूह इस संबंध में बैठक करेगा। 

डब्ल्यूएचओ ने ट्वीट कर कहा 'डब्ल्यूएचओ और विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र समूह इस बात को लेकर जोखिम के मूल्यांकन करने और अंतिम फैसला करने के लिए अगले सप्ताह बैठक करेंगे कि क्या कोवैक्सीन के लिए आपात उपयोग सूचीबद्धता मंजूर की जाए। डब्ल्यूएचओ की रणनीतिक टीकाकरण विशेषज्ञ दल परामर्शदात्री (एसएजीई) ने ईयूएल पर अपनी सिफारिशें देने एवं अन्य विषयों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक की थी। 

डब्ल्यूएचओ ने अपने ट्वीट में कहा, 'कोवैक्सीन विनिर्माता भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को आंकड़े सौंप रहा है और डब्ल्यूएचओ के अनुरोध पर 27 सितंबर को उसने अतिरिक्त सूचनाएं भी सौंपी। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ फिलहाल इस सूचना की समीक्षा कर रहे हैं और यदि वह सभी चिंताओं का हल करता हैं तो डब्ल्यूएचओ मूल्यांकन अगले सप्ताह अंतिम रूप से हो जाएगा।'

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर उपलब्ध नवीनतम सूचना के अनुसार डब्ल्यूएचओ फिलहाल टीका निर्माता के आंकड़ों की समीक्षा कर रहा है और इस टीके पर फैसले की तारीख अक्टूबर 2021 है। स्वदेशी कोवैक्सीन टीका उन छह टीकों में एक है जिन्हें भारत के दवा नियामक से आपात उपयोग मंजूरी मिली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER