Economic Survey / वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आर्थ‍िक सर्वेक्षण? मिलेगा देश की अर्थव्यवस्था का लेखा-जोखा

Zoom News : Jan 31, 2023, 10:04 AM
Economic Survey: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण (इकोनॉमिक सर्वे) पेश करेंगी। इस आर्थिक सर्वेक्षण में देश की अर्थव्यवस्था की सेहत का लेखा-जोखा मिलेगा। आपको बता दें कि हर साल बजट से ठीक एक दिन पहले देश में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है। इसमें अर्थव्यवस्था के प्रमुख घटक की ग्रोथ रफ्तार, और चिंता के बारे में विस्तृत ब्योरा पेश किया जाता है। आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक मंदी के बीच इस आर्थिक सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2023-24 में ग्रोथ की रफ्तार तीन साल में सबसे कम रह सकती है। आर्थिक सर्वेक्षण में देश की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6 से 6.8 फीसदी रहने की संभावना है। 

क्या होता है आर्थिक सर्वेक्षण 

इकोनॉमिक सर्वे मौजूदा वित्त वर्ष का एक लेखा-जोखा होता है। इसके लिए विभिन्न सेक्टर्स, इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर, इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन, रोजगार, महंगाई, एक्सपोर्ट जैसे डेटा का सहारा लिया जाता है। आसान भाषा में समझें तो यह सरकार का रिपोर्ट कार्ड होता है। सरकार को कहां से आय होगी, कहां खर्च होगा, महंगाई कितनी रहेगी, कौन सा सेक्टर पास हुआ कौन सा फेल हुआ, इस सब की जानकारी आर्थिक सर्वेक्षण में होती है। एक तरह से अगले दिन आने वाले आम बजट की एक बाहरी तस्वीर आर्थिक सर्वेक्षण से सामने आ जाती है। इसी सर्वे से आकलन लगाया जाता है कि कहां पर नुकसान हुआ और कहां पर फायदा हुआ है।

कौन तैयार करता है आर्थ‍िक सर्वेक्षण?

आर्थ‍िक सर्वेक्षण को मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) की टीम की तरफ से तैयार क‍िया जाता है. इस टीम का नेतृत्‍व CEA करते हैं, उन के साथ टीम में वित्त और आर्थिक मामलों के जानकार होते हैं. हाल ही में वी अनंत नागेश्वरन (V. Anantha Nageswaran) को नया सीईए नियुक्त किया गया है. सीईए की टीम की तरफ से तैयार क‍िए गए आर्थ‍िक सर्वेक्षण को वित्तमंत्री की मंजूरी के बाद रिलीज किया जाता है. वित्त मंत्री संसद के दोनों सदन में इसे पेश करती हैं.

इकोनॉमिक सर्वे को यहां लाइव देखें

आप संसद में जाये बगैर भी इकोनॉमिक सर्वे को घर बैठकर लाइव देख सकते हैं. इसका लाइव स्ट्रीम livestream सरकार के सभी ऑफिश‍ियल चैनल, संसद टीवी, पीआईबी इंडिया आदि पर किया जाएगा. वहां से आप इंटरनेट के जर‍िये देख सकते हैं.

2 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर दी जाएगी जानकारी 

संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश हो जाने के बाद दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर डॉ. वी अनंत नागेश्वरन प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। इस दौरान वह पत्रकारों को आर्थिक सर्वेक्षण पर विस्तृत जानकारी देंगे और उनके सवालों के जवाब देंगे। आपको बता दें कि आर्थिक सर्वेक्षण मुख्य आर्थिक सलाहकार के नेतृत्व वाली टीम द्वारा तैयार किया जाता है। इस टीम में CEA के साथ वित्त और आर्थिक मामलों के जानकार शामिल रहते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER