जेएनयू नॉनवेज विवाद / एबीवीपी के अज्ञात छात्रों के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए पूरा विवाद

Zoom News : Apr 11, 2022, 10:08 AM
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) के कावेरी हॉस्टल रविवार को छात्रों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें एबीवीपी और लेफ्ट संगठनों के 10 से ज्यादा छात्र घायल हो गए। दक्षिण-पश्चिम जिला के डीसीपी  मनोज ने बताया कि इस मामले में वसंत कुंज थाने में शिकायत दर्ज की गई है।

यह एफआईआर जेएनयूएसयू, एसएफआई, डीएसएफ और आईसा की तरफ से आज सुबह ही मिली है जिसमें अज्ञात एबीवीपी छात्रों के खिलाफ आईपीसी की धारा 323/341/509/506/34 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस का कहना है कि मामले में तथ्य और वैज्ञानिक सबूत जुटाकर जांच की जा रही है। वहीं इस मामले में एबीवीपी के छात्र भी आज शिकायत दर्ज कराएंगे। शिकायत मिलने पर उचित वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

आज लेफ्ट विंग के छात्र करेंगे पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव

खबर है कि कावेरी हॉस्टल में रविवार को रामनवमी के दिन हुई हिंसक झड़प के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर जेएनयू के वामपंथी संगठनों के छात्र आज पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव करेंगे।

क्या है पूरा विवाद

  • कावेरी हॉस्टल में कुछ छात्रों ने नवरात्र के अंतिम दिन रविवार को रामनवमी पूजा और हवन का आयोजन किया था। हवन का समय साढ़े तीन बजे का था। वहीं, कुछ छात्रों ने हॉस्टल में ही शाम 5 बजे के बाद रोजा खोलने के लिए इफ्तार पार्टी रखी थी, जिसका आयोजन शाम पांच बजे के बाद होना था। 
  • कावेरी हॉस्टल कमेटी और छात्रों ने आपसी सहमति से एक साथ आयोजन का फैसला लिया था। रामनवमी की पूजा के समय हॉस्टल में बाहरी छात्र यानी की अन्य हॉस्टल के छात्र भी आ गए। इसी बीच करीब साढ़े चार के बाद रामनवमी की पूजा शुरू हुई। 
  • पूजा चल ही रही थी कि दूसरी ओर सामने इफ्तार पार्टी की तैयारी शुरू हो गई। इस इफ्तार पार्टी के लिए नॉनवेज भी रखा गया था। इस पर कुछ छात्रों ने आपत्ति की। उनका कहना था कि रामनवमी की पूजा चल रही है और नवरात्र का आखिरी दिन है, इसलिए हॉस्टल मेस के मेन्यू में नॉन-वेज को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। 
  • कावेरी हॉस्टल के ही दोनों पक्षों के छात्रों में अभी नॉनवेज हटाने पर बात हो रही थी कि अचानक पथराव शुरू हो गया। इतने में जेएनयू के अन्य हॉस्टल और कावेरी हॉस्टल के छात्र आपस में उलझ गए और विवाद मारपीट तक पहुंच गया।
यह भी है एक पक्ष

  • यह भी कहा जा रहा है कि कावेरी हॉस्टल में हर वीकेंड पर नॉनवेज बनता है। लेकिन रविवार को इसका विरोध किया गया। विरोध कर रहे छात्रों का तर्क था कि रामनवमी पर हॉस्टल में नॉनवेज नहीं बनना चाहिए।
  • यही वजह थी कि जब हॉस्टल में नॉनवेज सप्लाई करने शख्स पहुंचा तो  विरोध कर रहे छात्रों ने न सिर्फ उसे वापस भेज दिया बल्कि हॉस्टल के मेस सेक्रेटरी को भी प्रताड़ित किया।
Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER