विदेश / ऑस्ट्रेलिया में टेस्ला की मेगापैक बैटरी में लगी आग तीन दिन बाद नियंत्रण में आई

Zoom News : Aug 03, 2021, 08:33 AM
सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में तीन दिन पहले शुरू हुई टेस्ला बैटरी साइट पर लगी आग पर सोमवार को काबू पा लिया गया।

आपातकालीन सेवाओं को सबसे पहले विक्टोरिया बिग बैटरी प्रोजेक्ट के लिए बुलाया गया था – जिसे फ्रांसीसी अक्षय ऊर्जा फर्म नियोन द्वारा टेस्ला बैटरी का उपयोग करके बनाया गया था – शुक्रवार की सुबह।

कंट्री फायर सर्विस (सीएफए) ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के दूसरे शहर मेलबर्न से करीब एक घंटे की ड्राइव पर जिलॉन्ग के पास एक शिपिंग कंटेनर के अंदर 13 टन की लिथियम बैटरी में आग लग गई थी।

घटना नियंत्रक इयान बेसविक ने एक बयान में कहा, “शुरुआत में एक बैटरी पैक में आग लगी थी, लेकिन यह दूसरे पैक में फैल गया जो इसके बहुत करीब था।”

सीएफए द्वारा जारी की गई छवियों में साइट पर एक इकाई से धुएं का एक बादल दिखाई दे रहा है।

दमकल सेवा ने कहा कि घटना को सोमवार दोपहर 3 बजे (0500 GMT) के बाद “नियंत्रण में” घोषित कर दिया गया था।

सीएफए ने एक अद्यतन में कहा, “अग्निशामकों ने बैटरी के कंटेनर के सभी दरवाजे खोलने का ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जिसमें आग का कोई संकेत नहीं है।”

दमकल अधिकारियों ने बताया कि आग लगने का कारण अज्ञात है।

अद्यतन में कहा गया है, “अगले 24 घंटों के लिए सीएफए से कम संख्या में अग्निशामक और दमकल वाहन अगले 24 घंटों के लिए दृश्य पर रहेंगे।”

“क्षतिग्रस्त इकाइयों की निगरानी के लिए दो घंटे थर्मल तापमान रीडिंग लेना जारी रखेगा।”

बैटरी साइट – दुनिया में सबसे बड़ी में से एक – नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा उत्पादित ऊर्जा को स्टोर करने और ग्रिड को बिजली भेजने के लिए डिज़ाइन की गई है।

स्थानीय निवासियों को शुरू में जहरीले धुएं की संभावना के बारे में चेतावनी दी गई थी, लेकिन पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने कहा कि निगरानी ने घरों के पास “अच्छी हवा की गुणवत्ता” दिखाई है।

निओन ऑस्ट्रेलिया के प्रबंध निदेशक लुई डी साम्बुसी ने कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ और साइट के ग्रिड से डिस्कनेक्ट होने से बिजली की आपूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

उन्होंने कहा, “जांच की तैयारी चल रही है और सीएफए द्वारा अपनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भौतिक निरीक्षण शुरू हो जाएगा।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER