अच्छी खबर / इस साल में ही मिलेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए कब, कहाँ और कैसे भारत पहुंचेगी पहली खेप

Zoom News : Dec 22, 2020, 01:25 PM
Coronavirus India: कोरोना के संक्रमण की धीमी होती रफ्तार के बीच एक अच्छी खबर आ रही है कि 28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच रही है। इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई गै।  रजीव गांधी अस्पताल में ट्रकों में लादकर बड़े आकार के डीप फ्रीजर पहुंचाए गए हैं। अस्पताल के नोडल अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में किसी भी फार्मा कंपनी की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी गई है। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कल कहा था कि जनवरी तक भारत में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा।

राजीव गांधी अस्पताल में वैक्सीन कार्यक्रम की इंचार्ज डॉक्टर छवि गुप्ता ने कहा, 'दिल्ली सरकार के राजीव गांधी अस्पताल में 21 यानी कल कुछ डीप फ्रीजर पहुंचे हैं। 25 को बचे हुए डीप फ्रीजर पहुचेंगे। कुल 90 डीप फ्रीजर आएंगे। 28 को वैक्सीन की पहली खेप आएगी। अभी फ्रीजर और अन्य उपकरणों को इंस्टॉल किया जा रहा है।'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि विशेषज्ञों के परामर्श के बाद, हमने COVID वैक्सीन के लिए 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता दी है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस, सैन्य और स्वच्छता कर्मचारी, 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के वो लोग शामिल हैं जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।  

हर्षवर्धन ने कहा कि जब हम सभी को वैक्सीन दे सकेंगे वो एक आदर्श स्थिति होगी, लेकिन अभी सरकार ने विशेषज्ञों के साथ पैनल में चर्चा करने के बाद निर्णय लिया है कि पहले किसे वैक्सीन दी जाएगी। जिसमें हेल्थ वर्कर, मिल्ट्री, स्वच्छता विभाग आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस लिस्ट में हर तरह के प्रतिनिध शामिल हैं इनमें कुछ मंत्रालयों के राज्यों सरकारों के, वैक्सीन एक्सपर्ट आदि शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER