दिल्ली / दिल्ली में ट्रांसजेंडर्स के लिए पहला सार्वजनिक शौचालय हुआ शुरू

Zoom News : Jun 29, 2021, 02:56 PM
नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (एनडीएमसी) ने सोमवार को विशेष रूप से किन्नरों को बड़ी राहत देते हुए उनके लिए राजधानी के पहले सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन किया। शास्त्री भवन के पास प्रेस क्लब ऑफ इंडिया की पार्किंग के पास बने इस शौचालय का उद्घाटन एनडीएमसी के अध्यक्ष एवं सचिव ने किया।

नगर निकाय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनडीएमसी इलाकों में जगह की पहचान और वहनीयता का आकलन करने के बाद इस तरह की और सुविधाएं बनाने की योजना है।

सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में किन्नरों को थर्ड जेंडर का दर्जा दिया था। फैसले में किन्नरों के लिए अस्पतालों सहित सार्वजनिक स्थानों पर अलग से शौचालय बनाने के निर्देश दिए गए थे। एनडीएमसी ने जनवरी में अपने वार्षिक बजट में ट्रांस जेंडर व्यक्तियों के लिए अलग शौचालय बनाने की योजना की घोषणा की थी।

दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों, जिला अधिकारियों, नगर निगमों और स्वायत्तशासी निकायों को किन्नरों के लिए अपने कार्यालयों में अलग से शौचालय बनाने के निर्देश दिए हैं।

सरकार ने एक आदेश में कहा कि अगर इस तरह के शौचालय तुरंत नहीं बनाए जा सकते तो दिव्यांग व्यक्तियों के लिए निर्मित वर्तमान सुविधाओं को फिलहाल किन्नरों को भी इस्तेमाल के लिए भी अनुमति दी जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER