Ganga Vilas Cruise / पानी पर तैरता 5 स्टार होटल बना भारत में! करेगा दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग का सफर

Zoom News : Jan 08, 2023, 10:25 AM
Ganga Vilas Cruise: दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग का सफर तय करने के लिए तैयार गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) आज (8 जनवरी को) यूपी के वाराणसी (Varanasi) पहुंचेगा. नदी पर तैरते 5 स्टार होटल (5 Star Hotel) वाले इस गंगा विलास क्रूज का भव्य स्वागत वाराणसी के रविदास घाट पर होगा. क्रूज में 28 सैलानी सवार हैं. काशी से डिब्रूगढ़ को क्रूज की यात्रा 13 जनवरी को शुरू होगी. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 3,200 किलोमीटर की क्रूज की इस यात्रा को वर्चुअल तौर पर हरी झंडी दिखाएंगे. यह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग परिवहन का अहम हिस्सा है. आइए जानते हैं कि पानी पर तैरते इस 5 स्टार होटल में क्या-क्या खासियत हैं.

गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) की खासियत है कि यह 3200 किलोमीटर की यात्रा डिब्रूगढ़ तक 48 दिनों में पूरी करेगा. गंगा विलास क्रूज भारत में बनाया गया पहला रिवर क्रूज है.

गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) फाइव स्टार सुविधाओं से लैस है. गंगा विलास क्रूज में 18 Suite हैं. गंगा विलास क्रूज की लंबाई 62.5 मीटर और चौड़ाई 13 मीटर है.

बता दें कि गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) में ओपन स्पेस बालकनी, स्टडी रूम, जिम और लाइब्रेरी भी है. मनोरंजन के खातिर इसमें गीत-संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे.

जान लें कि गंगा विलास में क्रूज सैलून और स्पा भी है. इसके साथ मेडिकल सर्विस भी मिलेंगी. 80 पर्यटकों के साथ कुल 100 लोग गंगा विलास क्रूज में सवार होंगे. गंगा विलास क्रूज 27 नदियों से गुजरेगा और अपनी यात्रा पूरी करेगा.

गौरतलब है कि गंगा विलास क्रूज वाराणसी से चलकर पटना, कोलकाता, ढाका, धुबरी, गुवाहाटी और माजुली आइलैंड से होकर गुजरेगा. 1 मार्च को रिवर क्रूज डिब्रूगढ़ पहुंचेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER