क्रिप्टोकरेंसी बिल / क्या जल्द पास हो जाएगा क्रिप्टोकरेंसी बिल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत

Zoom News : Aug 17, 2021, 10:05 AM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े विधेयक को लेकर मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार कर रही हैं प्रस्तावित विधेयक उसके सामने है. डिजिटल मुद्राओं  से जुड़े मुद्दों का अध्ययन करने और विशिष्ट कार्यों का प्रस्ताव पेश करने के लिए आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता में गठित क्रिप्टोकरेंसी संबंधित अंतर-मंत्रालयी पैनल ने अपनी रिपोर्ट पहले ही जमा कर दी है


रिपोर्ट में सिफारिश की गयी है कि भारत में सरकार द्वारा जारी किसी भी डिजिटल मुद्रा को छोड़कर, अन्य सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित कर दिया जाए. वित्त मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, क्रिप्टोकरेंसी बिल पर कैबिनेट का नोट तैयार है. मैं कैबिनेट से इसे मंजूरी देने का इंतजार कर रही हूं. इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार को बाजार में प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी अपनी चिंताओं से अवगत कराया है


जुलाई के अंत में, सीतारमण ने राज्यसभा को सूचित किया था कि सरकार भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों और निवेशकों की संख्या के बारे में जानकारी एकत्र नहीं करती है. उन्होंने यह भी कहा कि वित्त मंत्रालय को इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि इनमें से कुछ एक्सचेंज नशीले पदार्थों की तस्करी या मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल हैं या नहीं.


1.5 करोड़ भारतीय क्रिप्टोकरेंसी में किया है निवेश

क्रिप्टो एक्सचेंजों के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 1.5 करोड़ भारतीयों क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है और उनकी वैल्यू 15,000 करोड़ रुपए की है. अभी अधिक से अधिक लोगों ने इसमें निवेश करना शुरू कर दिया है. 350 स्टार्टअप हैं जो ब्लॉकचेन और क्रिप्टो स्पेस में काम करते हैं.


इस साल के अंत तक डिजिटल करेंसी का मॉडल आ जाएगा

इस साल के अंत तक रिजर्व बैंक का CBDC लॉन्च होगा. आरबीआई के मुताबिक, इसकी तारीख के बारे में बताना तो मुश्किल होगा, लेकिन बहुत जल्द हम एक मॉडल पर फैसला जरूर लेंगे. इस साल के अंत तक यह साफ हो जाएगा कि सेंट्रल बैंक की डिजिटल करेंसी किस तरह काम करेगी. उसका मॉडल किस तरह का होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER