Weather Update / दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में जमकर कहर ढाने वाला है कोहरा, मौसम पर आया ये अलर्ट

Zoom News : Jan 10, 2023, 09:48 AM
Weather Update: पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है। दिल्ली की सर्दी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है तो वहीं पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में भी हालात खराब है। मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे को लेकर नया अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो कोहरा आने वाले 2 से 3 दिन जमकर कहर ढाने वाला है जिसके चलते कई राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

इन राज्यों में होगा कोहरे का कहर

मौसम विभाग के मुताबिक इंडो गंगेटिक प्लेन इलाकों में सतह के निकट हल्की हवाओं और उच्च नमी की वजह से अगले तीन दिन  कोहरा बेहद घना होगा यानी विजिबिलिटी जीरो मीटर हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश में भी कोहरा आने वाले दो से तीन दिन जमकर कहर ढाने वाला है जिसके चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

पहाड़ो पर बर्फबारी और बारिश, मैदान में पारा लुढका

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और बारिश ने मैदान के पारे को लुढ़का दिया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना जताई है। कश्मीर के ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई है। घाटी के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान शून्य के आसपास पहुंच गया है। हिमाचल प्रदेश में भी मौसम ने करवट बदली है। अटल टनल और रोहतांग दर्रा के साथ लाहौल-स्पीति में ताजा बर्फबारी हुई है। कांगड़ा, चंबा और ऊपरी इलाकों ने भी बर्फ की चादर ओढ़ ली है।

वहीं, उत्तराखंड में भी मौसम की मार पड़ने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। वहीं मैदानी इलाकों में भी इस वक्त हाड़ कंपाने वाली सर्दी है। कोहरे की चादर से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य ढके हुए हैं।

दिल्ली-NCR में भीषण कोहरे की मार, प्रदूषण से उखड़ी सांसें  

दिल्ली एनसीआर में भीषण कोहरे और ठंड से कराह रहे लोगों को अभी राहत भी नहीं मिली थी कि प्रदूषण ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यहां एक बार फिर एयर क्वालिटी इंडेक्स का कांटा लाल हो गया है। दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन भी अब एक्शन में आ गया है। कमीशन ने शुक्रवार तक BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल गाड़ियों के चलने पर रोक लगा दी है। साथ ही सभी एनसीआर राज्यों को अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण रोकने के उपाय लागू करने को कहा है। ये रोक आज से पूरी दिल्ली में लागू हो गई है। वहीं एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन का कहना है कि वो हालात पर नजर बनाए हुए हैं। अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है तो शुक्रवार से पहले भी रोक को खत्म किया जा सकता है।

बात अगर दिल्ली के AQI लेवल की करें तो कल दिल्ली का AQI लेवल 434 था वहीं आज दिल्ली का AQI लेवल का कांटा और तमतमा गया है।

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो-

करणी सिंह शूटिंग रेंज में AQI लेवल 653 पहुंच गया है।

जबकि आर के पुरम में 565 AQI लेवल दर्ज किया गया है।

वहीं जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में AQI लेवल 526 पहुंच गया है।

मेजर ध्यानचंद्र स्टेडियम में भी AQI लेवल 526 दर्ज किया गया है।

आनंद विहार में AQI लेवल 476 बना हुआ है।

वहीं पड़पड़गंज में AQI लेवल 553 को पार कर गया है।

कुछ ऐसा ही हाल दिल्ली के आसपास के इलाकों का है। यहां भी सर्दी और प्रदूषण का डबल अटैक दिख रहा है जिसकी वजह से लोगों की सांसें फूल रही हैं।

नोएडा में AQI लेवल 348 पहुंच गया है।

गाजियाबाद में 586 AQI

वहीं गुरुग्राम में AQI लेवल 498

फरीदाबाद का भी हाल कुछ ऐसा ही है। यहां भी AQI लेवल 545 दर्ज किया गया है यानी दिल्ली एनसीआर की हवा एक बार फिर ज़हरीली हो गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER