YouTube Ad Blocker / 2 मिनट में ब्लॉक हो जाएंगे सभी ऐड, बिना रुके चलेंगी सभी वीडियो

Zoom News : Jul 01, 2021, 07:47 PM
नई दिल्ली: गूगल (Google) के ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) का इस्तेमाल आज लगभग हर घर में हो रहा है. बात चाहे एंटरटेनमेंट की हो या बच्चों की पढ़ाई की, लोगों की पहली पसंद यूट्यूब ही होता है. लेकिन पिछले कुछ समय से यूट्यूब वीडियोज पर ज्यादा ऐड (Ads) आने लगे हैं, जिससे लोग अब परेशान हो चुके हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप मात्र दो मिनट में यूट्यूब के सभी ऐड्स को ब्लॉक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

नहीं देना होगा कोई चार्ज

आपको बताते चलें कि गूगल ने भी कुछ समय पहले यूट्यूब सब्सक्रिप्शन (YouTube Subscription) की शुरुआत की थी, जिसके एक्टिवेट होने पर यूट्यूब के सभी ऐड ब्लॉक हो जाते थे. इसके लिए गूगल आपसे एक निर्धारित अमाउंट लेता था, जिसकी वैधता भी होती थी. यानी पैसे देने के बाद यूट्यूब के ऐड सिर्फ एक निर्धारित समय के लिए ब्लॉक होते थे, और जैसे ही वो समय पूरा होता था ऐड वापस दिखने लगते थे. लेकिन हम जो आपको तरीका बताने जा रहे हैं उसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा. साथ ही इसमें वैधता का झंझट भी नहीं है. सरल भाषा में कहें तो एक बार सेटिंग्स एक्टिवेट करने पर ये हमेशा के लिए ऐड को ब्लॉक कर देगा.

मात्र 2 मिनट में ब्लॉक हो जाएंगे ऐड्स

1. अगर आप डेस्कटॉप या लैपटॉप यूजर हैं तो सबसे पहले गूगल क्रॉम (Google Chrome) को ओपन कर लें. इसके बाद यूआरएल बार (जहां URL दिखता है) में adblocker extension chrome टाइप कर सर्च करें. 

2. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी. यहां आपको AdBlock — best ad blocker - Google Chrome लिखा नजर आएगा. इस पर क्लिक करें.

3. इतना करते ही आपके सामने एक और नई विंडो खुल जाएगी. यहां आपको Add to Chrome लिखा नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. 

4. इसके बाद आपके सिस्टम पर एक फाइल डाउनलोड होने लगेगी और फिर ऑटोमेटिक इंस्टॉल होनी शुरू हो जाएगी. अगर वो अपने आप इंस्टॉल न हो तो आप डाउनलोड फोल्डर में जाकर इसे इंस्टॉल कर लें.

5. इंस्टॉल पूरा होने के बाद गूगल क्रॉम को बंद कर दें और दोबारा उसे ओपन करें. इसके बाद आपको यूआरएल बार के बराबर में एक Extension का आइकल नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. अगर यहां आपको AdBlock — best ad blocker नाम से एक्सटेंशन नजर आता है तो समझ जाइए कि आपका यूट्यूब ऐड फ्री हो गया है. लेकिन अगर ऐसा कुछ नजर नहीं आता है तो दोबारा पूरा प्रोसेस करें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER